Move to Jagran APP

Sonbhadra News: तेंदुए की चहलकदमी से उड़ी लोगों की नींद, तलाश में जुटी वन विभाग की टीम; कई जगह मिले निशान

वन विभाग की टीम ने की जगह-जगह जांच की तो तेंदुए के आने के निशान मिले। जिसके बाद लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। 40 दिन पूर्व तेंदुए ने एक हिरण का शिकार भी किया था। हिरण के गर्दन पर तेंदुए के पंजे के निशान मिले थे।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 25 May 2023 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 03:14 PM (IST)
पिपरी क्षेत्र में तेंदुए की चहलकदमी से उड़ी लोगों की नींद। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रेणुकूट (सोनभद्र), जागरण संवाददाता। पिपरी नगर के लोग इन दिनों तेंदुए के आने की खबर से दहशत में हैं। एक पखवारे से कई जगहों पर तेंदुए को देखा गया है जिससे लोगों में भय व्याप्त है। वन विभाग की टीम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। लोगों को नगर में सावधान किया जा रहा है।

तीन माह से तेंदुए की चहलकदमी की मिल रही सूचना

म्योरपुर वन रेंज क्षेत्र में करीब तीन माह से एक तेंदुए की चहलकदमी की सूचना मिल रही है। अब वह तेंदुआ पिपरी क्षेत्र में भी आ गया है। पिपरी नगर क्षेत्र व आसपास के जंगलों में बीते लगभग एक पखवाड़े से तेंदुए की चहलकदमी है। इससे लोगों में खौफ है। वन विभाग की टीम ने जगह-जगह जांच की है जिसमें तेंदुए के आने के निशान मिले हैं। तेंदुए को करीब 15 दिनों पूर्व कुछ सीआईएसएफ कर्मियों ने जंगलों में देखा था। फिर डोंगिया नाला इलाके में कई बार देखा गया।

डोंगियानाला इलाके में करीब 40 दिनों पूर्व तेंदुए ने एक हिरण का शिकार भी किया था। वन विभाग ने उसका पोस्टमार्टम पिपरी स्थित पशु चिकित्सालय में कराया था। हिरण के गर्दन पर तेंदुए के पंजे के निशान देखे गए थे। उसने हिरन के शरीर का पिछला हिस्सा खाकर अगला हिस्सा छोड़ दिया था। पिपरी में स्थित न्यू मार्केट के समीप संतोषी माता मंदिर कालोनी के आसपास भी दो दिन पूर्व तेंदुए के देखे जाने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर भी गई थी।

वन विभाग के पिपरी रेंज के क्षेत्राधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि तेंदुए की चहलकदमी की सूचना विभाग को मिली है। विभाग स्थिति पर नजर बनाए हुए है। अब तक उसका पता नहीं चला है। पूर्व में म्योरपुर रेंज के जंगलों में भी यह देखा गया था। कहा कि अकेले में कोई सुनसान स्थल पर न जाए। इससे खतरा हो सकता है। तेंदुए की चहलकदमी को लेकर सतर्कता बरतें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.