Move to Jagran APP

ओबरा थाने के लिए एक माह में पूरी करें टेंडर प्रक्रिया

पिछले दो वर्ष से ओबरा थाने के स्थानांतरण का फंसा पेंच अब निकल गया है। ओबरा थाने की नई बिल्डिग के लिए पूर्व में प्रस्तावित स्थानों को लेकर हुए विरोध के कारण लटकी इस योजना को अब मूर्त रूप दिया जा सकेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Jun 2019 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 09:43 PM (IST)
ओबरा थाने के लिए एक माह में पूरी करें टेंडर प्रक्रिया
ओबरा थाने के लिए एक माह में पूरी करें टेंडर प्रक्रिया

जासं, ओबरा (सोनभद्र) : गत दो वर्ष से ओबरा थाने के स्थानांतरण का फंसा पेंच अब निकल गया है। ओबरा थाने की नई बिल्डिग के लिए पूर्व में प्रस्तावित स्थानों को लेकर हुए विरोध के कारण लटकी इस योजना को अब मूर्त रूप दिया जा सकेगा। नया ओबरा थाना परिसर अब सेक्टर आठ में आकाशवाणी के पास सिनेमा हाल के पूर्व में पड़ी खाली जमीन पर बनेगा। शनिवार को ओबरा आए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक सलमानताज पाटिल तथा ओबरा परियोजना के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद प्रक्रिया में तेजी की संभावना है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने परियोजना प्रशासन को एक माह के अंदर टेंडर प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। विदित हो कि वर्ष 2017 में हुए टेंडर में चयनित फर्म द्वारा देरी की वजह से उक्त कार्य को छोड़ दिया था। अब पुन: टेंडर प्रक्रिया के लिए परियोजना प्रशासन द्वारा नया प्रस्ताव उत्पादन निगम के प्रबंध निदेशक को भेजा जाएगा। प्रस्तावित माडल थाने का निर्माण इलाहाबाद हेड क्वार्टर से आए नक्शे के आधार पर किया जाना है। इसके तहत थाना परिसर में कुल 20 कमरे के साथ दो बड़े हाल, मेस रूम, कार्यालय लाबी, वेटिग रूम, कैंटीन, मालखाना, टायलेट आदि का निर्माण किया जाना है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान थाना परिसर की जगह पर निर्माणाधीन ओबरा सी का कोल यार्ड बनना है। नए ओबरा थाने का निर्माण बन गया था सिरदर्द

लगभग साढ़े तीन करोड़ के लागत वाली योजना के लिए निविदा प्रक्रिया वर्ष 2017 में ही पूरी कर ली गई थी। सबसे पहले वर्ष 2017 में थाने का निर्माण ओबरा पीजी कालेज परिसर में करने का निर्णय लिया गया। कालेज के छात्रों के भारी विरोध के कारण 20 फरवरी 2018 को यह निर्णय वापस लेना पड़ा। उसके बाद पीजी कालेज के समक्ष सेक्टर आठ स्थित भूमि पर इसे बनाने का प्रयास किया गया लेकिन यहां भी विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के विरोध की वजह से थाने का निर्माण पुन: टल गया। उसके बाद सेक्टर आठ स्थित आकाशवाणी ग्राउंड में थाने के निर्माण का प्रयास किया जा रहा था, लेकिन यहां भी परियोजना कर्मियों का विरोध शुरू हो गया था। ओबरा थाना परिसर में मौजूद रिहायशी बिल्डिग को गिराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। थाने के कर्मचारियों को सेक्टर 9 में क्वार्टर दिए जा रहे हैं। फिलहाल कार्यालय और बैरक को वैकल्पिक व्यवस्था से पहले नहीं गिराया जाएगा। बताया कि नए चयनित स्थान पर आरंभिक तौर पर बाउंड्री, माल खाने एवं गार्ड रूम का निर्माण किया जाएगा।

-इ.कैलाश गुप्ता, महाप्रबंधक, ओबरा सी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.