Move to Jagran APP

शुगर, बीपी से बचाव को दवा के साथ व्यायाम भी जरूरी

दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में मौजूद रहे वरिष्ठ परामर्शदाता (एमडी मेडिसिन) डा. एसएस पांडेय। दोपहर 12 बजे से एक बजे तक टेलीफोन पर उन्होंने पाठकों को संतुष्ट किया। मौसम के बदलते तेवर में बढ़ती बीमारियों से बचाव का तरीका बताया तो वहीं शुगर व ब्लड प्रेशर के खतरे से भी रूबरू कराया। कहा कि शुगर व बीपी के मरीजों को दवा के साथ ही नियमित व्यायाम की भी जरूरत है। बगैर इसके सुरक्षित ¨जदगी संभव नहीं है। कुछ गंभीर बीमारी वाले मरीजों को अगले दिन इलाज के लिए जिला अस्पताल बुलाया। सम्मानित पाठकों के सवालों पर चिकित्सक के बीच हुए सवाल-जवाब के कुछ अंश..।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 09:52 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 09:52 PM (IST)
शुगर, बीपी से बचाव को दवा के साथ व्यायाम भी जरूरी
शुगर, बीपी से बचाव को दवा के साथ व्यायाम भी जरूरी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र: दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में मौजूद रहे वरिष्ठ परामर्शदाता (एमडी मेडिसिन) डा. एसएस पांडेय। दोपहर 12 से एक बजे तक टेलीफोन पर उन्होंने पाठकों को संतुष्ट किया। मौसम के बदलते मिजाज में बढ़ती बीमारियों से बचाव का तरीका बताया तो वहीं शुगर व ब्लड प्रेशर (बीपी) के खतरे की जानकारी दिए। कहा कि शुगर व बीपी के मरीजों को दवा के साथ ही नियमित व्यायाम की भी जरूरत है। बिना इसके सुरक्षित ¨जदगी संभव नहीं है। कुछ गंभीर बीमारी वाले मरीजों को अगले दिन इलाज के लिए जिला अस्पताल बुलाया। सम्मानित पाठकों के सवालों पर चिकित्सक के बीच हुए सवाल-जवाब के कुछ अंश..।

loksabha election banner

............

सवाल : 28 साल की उम्र है, ठंड बहुत अधिक लगती है कुछ दवा बताएं।

जवाब : ऐसे दवा खाने से लाभ नहीं होता। ठंड के मौसम में ठंड हर किसी को लगती है। हां, अगर आप बीमार होते हैं तो चिकित्सक को दिखाएं और उसी अनुसार दवा लें। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें और सावधानी बरतें।

सवाल : मेरी उम्र 55 वर्ष है, बीपी और शुगर दोनों है क्या नियमित दवा लेना पड़ेगा।

जवाब : जी हां, अगर आपको शुगर और बीपी दोनों है तो चिकित्सक के परामर्श लेकर नियमित रूप से दवा का सेवन करें। साथ ही व्यायाम नियमित करें। ठंड के मौसम में सुबह के समय ठंड से बचते हुए ही व्यायाम करें। महज दस फीसद लोग ही ऐसे होते हैं जिकनी स्थिति दवा कुछ दिन खाने पर पूरी तरह से नियंत्रण में हो जाती है।

सवाल : शुगर को कंट्रोल करने का आसान तरीका क्या है।

जवाब : आपको शुगर की बीमारी है तो बीपी भी जांच करानी होगी। वैसे चिकित्सक से सलाह लेकर दवा का सेवन करें और नियमित व्यायाम कर कंट्रोल में रखें।

सवाल : मेरी उम्र 35 साल है और खांसी अक्सर आती है। आखिर उपाय क्या है।

जवाब : खांसी नियमित आ रही है तो इसकी दवा लें। जिला अस्पताल में अच्छे चिकित्सक हैं उन्हें दिखाकर दवा का लें। बलगम की भी जांच कराएं।

सवाल : हमारे घर में शुगर व ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है क्या करें।

जवाब : दिनचर्या नियमित रखें, सभी से कहें कि नियमित रूप से व्यायाम करें। अगर शुगर व ब्लड प्रेशर की समस्या है तो दवा भी लें।

सवाल : शुगर या बीपी कितना खतरनाक हो सकता है।

जवाब : जितना व्यक्ति सोचता है उससे भी ज्यादा, ये दोनों खतरनाक है। इसी के कारण स्ट्रोक आने की आशंका होती है। लकवा मारने की भी संभावना होती है।

सवाल : शुगर के मरीजों को क्या-क्या परहेज करना चाहिए।

जवाब: एक मिथक है कि शुगर में गुड़ नुकसान नहीं करता। इसे समझना होगा। गुड़ हो या फिर चीनी। यही नहीं इससे बनी खाद्य सामग्री ही क्यों न हो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

सवाल : शुगर की बीमारी होने का कारण क्या है।

जवाब : अगर परिवार में दादा-दादी, माता-पिता, नाना-नानी में किसी को शुगर है तो आपको भी होने की ज्यादा आशंका है। वैसे अनियमित दिनचर्या इसके लिए महत्वपूर्ण कारण है।

...................

इस क्षेत्र से इन्होंने किया फोन

दैनिक जागरण के प्रश्न प्रहर कार्यक्रम में फोन करने वालों में शाहगंज के विवेकानंद मिश्र, रेणुकूट से नूतन, अनिल कुमार पांडेय, बभनी से र¨वद्र पांडेय, राब‌र्ट्सगंज से अंशु चतुर्वेदी, तुर्रा से मनीष कुमार, राजीव मिश्रा, बभनी बाजार से अजय प्रताप, सांगोबांध से राजेश कुमार, रामगढ़ आरएन सोनी, मुकेश कुमार, वैनी से संजय ¨सह, ओपी यादव, घोरावल से मनोज कुमार व राकेश कुमार समेत अन्य लोग शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.