Move to Jagran APP

संदेश भेजते मोबाइल पर दिखेगा बिजली का बिल

लॉकडाउन को लेकर आपको बिजली बिल भरने की चिता सता रही है। आपको लग रहा है कि हमारा बिजली का बिल कितना आया होगा उसका भुगतान कैसे करें। अगर बिजली बिल का भुगतान समय से नहीं करेंगे तो उस पर सरचार्ज लगेगा। लेकिन अब इसके लिए आपको घबड़ाने की जरुरत नहीं होगी। बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एसएमएस बिल सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए उपभोक्ता घर बैठे ही मोबाइल पर विभाग को मैसेज भेजकर अपना बिजली का बिल जान सकेगा। पूरे देश में लॉकडाउन के चलते

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 06:19 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 06:19 PM (IST)
संदेश भेजते मोबाइल पर दिखेगा बिजली का बिल

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : लॉकडाउन में बिजली बिल भरने की चिता नहीं करनी है। बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एसएमएस बिल सेवा शुरू की है। इसके जरिए उपभोक्ता घर बैठे ही मोबाइल पर विभाग को संदेश भेजकर अपना बिजली का बिल जान सकेगा।

loksabha election banner

दरअसल, लॉकडाउन के चलते सरकारी दफ्तरों में काम बहुत कम हो रहा है। अधिकारी व कर्मचारी घरों से ही काम कर रहे हैं। जिले के बिजली काउंटर व जन सुविधा केन्द्र बंद हैं। ऐसे में बिजली का बिल नहीं मिल पा रहा है। अब उपभोक्ता घर बैठे ही अपने मोबाइल से विभाग के नंबर पर संदेश भेजकर अपना बिजली का बिल जान सकेंगे। इसके बाद आने वाले बिजली बिल का भुगतान भी घर बैठै ही ऑनलाइन जमा कर सकेंगे।

इसके लिए उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर से अपने बिल के कनेक्शन का 10 नंबरों का अकाउंट आइडी भेजना होगा। उसके बाद उपभोक्ता को उनके बिल की जानकारी मिल जाएगी। इसमें यह भी जानकारी मिलेगी कि उपभोक्ता ने इससे पहले कितने रुपये बिल का भुगतान किया है।

अधिशासी अभियंता सर्वेश सिंह ने बताया कि प्रति संदेश तीन रुपये का भुगतान करना होगा। अभी तक उपभोक्ताओं को अपना बिल बनवाने के लिए विभाग के काउंटर पर जाना पड़ता है। वहां पर अपने मीटर की रीडिग को लिखकर ले जाना पड़ता है। कई बार सर्वर में खराबी होती है तो बिल भी नहीं बन पाता है। ऐसे में यह नई सुविधा उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.