Move to Jagran APP

आंधी-पानी से चरमाई बिजली आपूर्ति व्यवस्था

रविवार की रात आयी आंधी-पानी के कारण जगह-जगह तार टूटकर गिर जाने से जनपद की बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। बिजली न रहने से दोपहर बाद हुई धूप के चलते भीषण उमस भरे माहौल में जहां लोग पसीना से तरबतर हो गए वहीं नगर के नागरिकों को पेयजल किल्लत का भी सामना करना पड़ा। इसके अलावा तेज आंधी के चलते कई पेड़ उखड़कर घरों पर गिर गए। ग्रामीण क्षेत्रों में 12 घंटे बाद भी बिजली आपूर्ति बहाल न होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। रात में करीब आठ बजे के थोड़े ही समय के लिए आयी आंधी-पानी का जनपद

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 11:59 PM (IST)
आंधी-पानी से चरमाई बिजली आपूर्ति व्यवस्था

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : रविवार की रात तेज आंधी के साथ हुई बारिश के कारण जगह-जगह तार टूटकर गिर जाने से जनपद की बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। बिजली न रहने से दोपहर बाद हुई धूप के चलते भीषण उमस में जहां लोग पसीना से तरबतर हो गए वहीं नगर के नागरिकों को पेयजल किल्लत का भी सामना करना पड़ा। इसके अलावा तेज आंधी के चलते कई पेड़ उखड़कर घरों पर गिर गए व शेड उखड़ गए। ग्रामीण क्षेत्रों में 12 घंटे बाद भी बिजली आपूर्ति बहाल न होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

loksabha election banner

रात में करीब आठ बजे चली आंधी का जनपद की बिजली आपूर्ति व्यवस्था पर व्यापक प्रभाव पड़ा। राब‌र्ट्सगंज नगर में तेज हवा से 33 केवी मेन लाइन पर पेड़ टूटकर गिर गया। जिससे रात में आपूर्ति तो बहाल कर दी गई लेकिन सुबह के समय छह बजे की कटी बिजली दस बजे बहाल हो सकी। इससे लोगों को पेयजल को लेकर काफी परेशानी झेलनी पड़ी। अधिशासी अभियंता सर्वेश सिंह ने बताया कि आंधी से घोरावल से शाहगंज की बीच में 30 व मारकुंडी क्षेत्र में दस पोल टूटकर गिर जाने से बिजली आपूर्ति व्यवस्था बाधित हो गई है। शाम तक सभी क्षेत्रों की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

महुली प्रतिनिधि के अनुसार: क्षेत्र में आंधी-पानी से रविवार की रात से ही बिजली आपूर्ति बाधित है।

चोपन प्रतिनिधि के अनुसार: आंधी के साथ बारिश के चलते बिजली गुल हो गई। करीब आधी रात बाद बिजली आपूर्ति बहाल की गई। वहीं आंधी पानी से कई घरों के शेड उखड़ गए।

बभनी प्रतिनिधि के अनुसार: मेन लाइन का पोल टूटकर गिर जाने से रविवार की रात से ही विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। विभाग आपूर्ति बहाल करने में लगा हुआ था।

घोरावल प्रतिनिधि के अनुसार: आंधी पानी के चलते पूरी रात भर बिजली गुल रही। सुबह 11 बजे घोरावल नगर की विद्युत आपूर्ति बहाल हो सकी। ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी आपूर्ति ठप है। वहीं तेज आंधी व पानी से कोहरथा के रामनाथ कोल के घर पर आम का पेड़ गिर गया। जिससे घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।

दुद्धी प्रतिनिधि के अनुसार: रात से ही पूरे इलाके की बिजली कटी हुई है। जिससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

शाहगंज प्रतिनिधि के अनुसार: रात से ही पूरे इलाके में बिजली आपूर्ति ठप है। करीब 12 घंटे बाद भी आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

ओबरा प्रतिनिधि के अनुसार: सेक्टर 10 स्थित उपकेंद्र के केबिल बॉक्स में तकनीकि दिक्कत की वजह से ओबरा नगर पंचायत क्षेत्र एवं बिल्ली मारकुंडी ग्राम पंचायत में रात से बिजली कटी हुई है। इससे करीब एक लाख की आबादी प्रभावित हो रह है। आंधी से रेणुका पार के बड़गवां, कुरछा, घोरिया, भीतरी, करवनिया में विद्युत पोल गिर गए हैं।

पटवध प्रतिनिधि के अनुसार: आंधी के चलते रात में पेड़ों की डालिया तारों पर टूटकर गिर जाने से कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित है।

सांगोबांध प्रतिनिधि के अनुसार: म्योरपुर ब्लाक क्षेत्र के सांगोबांध, मनरू टोला, बैना, चौना, कोगा, फरीपान, देवहार सहित दर्जनों गांवों की बिजली शाम से ही कटी है। 12 घंटे बीतने के बाद भी बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है। इसके अलावा कई मकान के सीट आंधी से उड़ गए हैं जिससे काफी क्षति हुई।

ऊर्जांचल में आंधी-पानी ने मचाई तबाही

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : ऊर्जांचल में रविवार की देरशाम तेज आंधी व बारिश ने जमकर तबाही मचाई। पेड़ों के गिरने से दर्जनों स्थानों पर आवागमन बाधित हो गया। कई घरों के शेड उड़ गए। विद्युत खंभों के टूटने एवं उन पर पेड़ गिरने से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई। अभियंताओं के नेतृत्व में टीम तारों पर गिरे पेड़ों को काटकर विद्युत सेवा बहाल करने में जुटी है।

आंधी से 132 केवी बांसी सबस्टेशन में ट्रांसमिशन से जुड़ी सभी लाइनें बंद हो गईं। गरबंधा एवं एमजीआर को रात को नौ बजकर 15 मिनट, रेलवे को 10 बजकर 10 मिनट एवं अनपरा में डेढ़ बजे रात में विद्युत सेवा बहाल हुई। औड़ी क्षेत्र में सोमवार की सुबह सात बजे विद्युत आपूर्ति बहाल हुई। आंधी से अनपरा दक्षिणी परासी में विद्युत पोल उखड़ गया। सिनेमा रोड के समीप 11 हजार वोल्टेज के डबल विद्युत पोल धराशाई हो गए। बाजार में एचटी एवं एलटी लाइन के तार एक दूसरे में उलझ गए। औड़ी में आरपीएल आफिस के समीप 11 हजार वोल्टेज के तार टूट गए। केपी यादव के घर के समीप नीम का पेड़ तार पर गिर गया। सुभाषनगर में भी खंभा टेढ़ा हो गया। अनपरा कालोनी प्रवेश द्वार के समीप चहारदीवारी पर पेड़ गिर गया। वहीं पर खड़े एक ट्रक के ऊपर विशाल पेड़ गिर पड़ा। इसी तरह अन्य दर्जनों जगह विद्युत पोल व तार के ऊपर पेड़ गिरने से क्षेत्र की बिजली व्यवस्था चरमरा गई।

बीजपुर प्रतिनिधि के अनुसार: आंधी से कई घरों के शेड और छाजन उड़ गए तो घरों की खपरैल भी छाजन के साथ नीचे गिर पड़े। दर्जनों हुए धराशाई पेड़ों की चपेट में आने से कई जगह बिजली के पोल और तार टूटकर जमींदोज हो गए। जिससे पूरे क्षेत्र में अंधेरा छा गया। आम और अन्य फलदार पेड़ों की डाल समेत फल टूट कर बर्बाद हो गए। अवर अभियंता महेश कुमार ने बताया कि नधिरा और किरविल के बीच 11 हजार की एचटी लाइन का तार और पोल लालमत्ता, कठबनवा, डोंगिया में तथा नधिरा सबस्टेशन से 33 केवी का पोल व तार जिगिहवा, महमड़, सिदूर, खम्हरिया, महुली, जरहा, बजनडीह समेत कई जगह पोल पर पेड़ गिरने के कारण विद्युत आपूर्ति बंद हो गई है। विद्युत सेवा बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.