Move to Jagran APP

शुभ लग्न शुरू, सराफा बाजार में रौनक

जागरण संवाददाता सोनभद्र लगन का खास मुहूर्त शुरू होते ही आभूषण व्यवसाय चटक होने लगा है। आभूषण की दुकानें गुरुवार को सजीं तो रही लेकिन ग्राहकों की आमद कम रही। व्यवसाइयों का कहना है कि एक-दो दिनों में बाजार में तेजी आने की पूरी उम्मीद है। लगन में सोने व चांदी के आभूषणों में हार

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 06:11 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 09:39 PM (IST)
शुभ लग्न शुरू, सराफा बाजार में रौनक
शुभ लग्न शुरू, सराफा बाजार में रौनक

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : लगन का खास मुहूर्त शुरू होते ही आभूषण व्यवसाय चमकने की ओर है। आभूषण की दुकानें एक बार फिर सजने की तैयारी में हैं। व्यवसायियों का कहना है कि एक-दो दिनों में बाजार में तेजी आने की पूरी उम्मीद है। लगन में सोने व चांदी के आभूषणों में हार के अलावा कम वजन के गोल्ड रिग, कान के बूंदे, नोज रिग, लॉकेट, पेंडेंट सेट, झुमके, नथिया, चेन सेट की बिक्री तेज होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

राब‌र्ट्सगंज नगर में स्थित आभूषणों की दुकानों पर गुरुवार की दोपहर खरीदारों की भीड़ दिखी। लगन से सराफा मार्केट में चार चांद लगने की पूरी उम्मीद है। इसका सीधा असर ज्वैलरी मार्केट पर पड़ेगा। व्यापारियों के मुताबिक डेली यूज की ज्वेलरी के अलावा इस बार शादियों के लिए खरीदी जाने वाली ज्वेलरी के कई डिजाइन मंगाए गए हैं। इसके अलावा दक्षिण भारत में अधिक पसंद की जाने वाली हाथ की नक्काशी और बारीक कारीगरी से निर्मित टेंपल ज्वैलरी के आभूषण भी खूब पसंद किए जा रहे हैं। आभूषण व्यवसायी सचिन केशरी व विजय सोनी ने बताया कि 24 कैरेट का सोना 39 हजार दो सौ रुपये प्रति 10 ग्राम, 18 कैरेट सोना 35 हजार पांच सौ रुपये प्रति 10 ग्राम व चांदी 460 रुपये प्रति 10 ग्राम गुरुवार को रेट रहा। इस बार उपभोक्ता हालमार्क को लेकर ज्यादा अवेयरनेस दिख रहे हैं। मार्केट में खरीदारी करते वक्त लोग हालमार्क के ही जेवर की अधिक डिमांड कर रहे हैं। व्यापारियों की ओर से हालमार्क की ज्वैलरी में एक्साइज डयूटी देने की बात करने पर भी ग्राहकों को इसका कोई एतराज नहीं रहा। ज्यादातर उपभोक्ता एक प्रतिशत की एक्साइज डयूटी देकर हालमार्क की ही ज्वैलरी खरीदने के पक्ष में हैं।

ढाई सौ गरीब कन्याओं की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में ढाई सौ गरीब कन्याओं का जिला प्रशासन 14 नवंबर को शादी कराएगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी कृष्णानंद तिवारी ने बताया कि कन्या की शादी पर 51 हजार रुपये शासन से मिलता है। इसमें 35 हजार रुपये सीधे कन्या के खाते में भेज दिया जाता है जबकि 10 हजार रुपये का सामान ई-टेंडरिग के जरिए प्रत्येक कन्याओं को दिया जाता है। छह हजार रुपये अन्य तैयारियों में खर्च किया जाता है। 10 हजार रुपये के सामना में कन्याओं को एक आभूषण भी दिया जाता है।

सेहरा की सजने लगी दुकानें

राब‌र्ट्सगंज के दुकानदार बच्चा प्रसाद ने बताया कि शादी में उपयोग होने वाले सेहरा यानी मौर की खरीदारी ने तेजी पकड़नी शुरू कर दी है। बाजार में 50 से 300 रुपये तक के मौर, 25 से 101 रुपये तक जयमाला, 60 से 350 रुपये तक साफा (पगड़ी) उपलब्ध है। एक-दो दिनों में बाजार में और तेजी आने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.