Move to Jagran APP

सात माह बाद खुले स्कूल, छात्र-छात्राओं में खुशी

जागरण संवाददाता सोनभद्र दोपहर करीब 12 बजे का समय हल्की धूप और सात माह के बाद जब स्कूल।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 10:01 PM (IST)
सात माह बाद खुले स्कूल, छात्र-छात्राओं में खुशी
सात माह बाद खुले स्कूल, छात्र-छात्राओं में खुशी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : दोपहर करीब 12 बजे का समय, हल्की धूप और सात माह के बाद जब स्कूल का दीदार हुआ तो छात्राएं झूम उठीं। पचास फीसद उपस्थिति के साथ ही स्कूल संचालित करना था लिहाजा राजकीय बालिका इंटर कालेज राब‌र्ट्सगंज का प्रशासन मेन गेट को बंद रखा था। बगल से छोटा गेट खुला था। वहां दो कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। एक-एक छात्रा की थर्मल स्कैनिग और हाथ को सैनिटाइज करके ही अंदर प्रवेश कराया गया। पहली पाली में महज 50 छात्राएं थीं, इसलिए तीन कमरों में बैठाया गया। जब शिक्षक कक्षा में पहुंचीं तो छात्राओं ने बड़े ही उत्साह से गुड आफ्टरनून मैडम.. बोलकर अभिवादन किया। फिर क्या कोरोना और सात माह कैसे बीते की संक्षिप्त वार्ता के बाद शुरू हो गई पढ़ाई।

loksabha election banner

इस तरह का दृश्य किसी एक स्कूल में नहीं बल्कि जिले के सभी माध्यम से संचालित होने वाले माध्यमिक और इंटर कालेजों में रहा। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए कक्षाओं का संचालन किया गया। जीजीआइसी राब‌र्ट्सगंज में पहली पाली सुबह 8:50 बजे से 11:50 बजे तक संचालित हुई। इसमें पंजीकृत कक्षा नौ व 10 के 282 छात्राओं में से महज 50 छात्राएं ही सहमति पत्र लेकर पहुंची थीं। दूसरी पाली में 12:20 बजे से 03:20 बजे तक की पढ़ाई में 40 छात्राएं पहुंचीं। प्रत्येक कक्षा में यहां की प्रधानाचार्य वंदना ने सभी को कोविड नियमों के बारे में बताया। संत जेवियर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, विमला इंटर कालेज आदि में भी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पहले दिन कक्षाए संचालित हुईं। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव शिवलाल ने करमा क्षेत्र में कई स्कूलों का जायजा लिया। कोन क्षेत्र के राजकीय इंटर कालेज में शारीरिक दूरी के साथ कक्षाएं संचालित हुईं। प्रधानाचार्य विश्वनाथ प्रसाद ने बताया कि सहमति पत्र के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। अनपरा के अनपरा तापीय परियोजना आवासीय परिसर स्थित संत फ्रांसिस स्कूल में सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के शर्तों के साथ पठन-पाठन शुरू किया गया। हाईस्कूल के 30 और इंटर के 18 विद्यार्थी विद्यालय पहुंचे। प्रधानाचार्य फादर राबर्ट सुनील नोरोन्हा ने बताया कि शासन के आदेश का पालन करते हुए विद्यालय संचालित किया जाएगा।

डीआइओएस को निर्देश, हर दृष्टि पर रखें नजर

कोविड-19 नियमों के तहत कक्षाओं का संचालन हो रहा है या नहीं इसका जायजा लेने के लिए जिले में आए अपर सचिव प्रशासन शिवलाल ने डीआइओएस आरएस द्विवेदी ने हर दृष्टि से नजर रखने के लिए कहा। कोविड-19 नियमों का पालन हर स्कूल में हो इसके लिए उन्होंने जरूरी निर्देश भी दिया। उन्होंने करमा स्थित मोती सिंह इंटर कालेज, हंस वाहिनी इंटर कालेज कसयां, राजकीय इंटर कालेज खैरपुर, मां विध्यवासिनी इंटर कालेज पांपी, आरएसमएस इंटर कालेज, जीजीआइसी राब‌र्ट्सगंज आदि स्कूलों का जायजा लिया। सभी स्कूलों में गाइडलाइन के अनुसार शिक्षण कार्य मिला। डीआइओएस ने बताया कि पहले दिन संख्या थोड़ी कम रही। उम्मीद है कि अगले दिन से बढ़ेगी। किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं करना है।

छात्राओं ने कहा अब आएंगे अच्छे अंक

सात माह बाद स्कूल खुला है तो अब उम्मीद है कि नियमित कक्षा चलेगी। हम कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए स्कूल आएंगे। पढ़ाई के दौरान भी मास्क लगाना नहीं भूलेंगे। पढ़ाई होगी तभी अच्छे अंक आएंगे।

- अंजू, कक्षा-11 स्कूल में जो इंतजाम है वह बढि़या है। इसी तरह का इंतजाम रहा तो कोई भी अभिभावक सहमति देने में हिचकिचाएगा नहीं। स्कूल खुलने से सबसे ज्यादा लाभ 10वीं व 12वीं के छात्राओं को होगा।

- मौसम प्रजापति, कक्षा-11 वैश्विक महामारी में सरकार ने जो गाइडलाइन बनाया है उसका पालन करना हम सभी का कर्तव्य है। आज स्कूल में सात माह बाद आई तो काफी अच्छा लगा। मैं प्रतिदिन स्कूल आऊंगी।

- रीमा, कक्षा-12 पहले दिन की पढ़ाई शानदार रही। कम छात्राएं क्लास में थी, इसलिए मैडम भी हर छात्रा पर विशेष ध्यान दीं। कोविड-19 के नियम के पालन को जो निर्देश मिला है उसे मानते हुए स्कूल आऊंगी।

- साक्षी दुबे, कक्षा-12


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.