Move to Jagran APP

नौ केंद्रों पर 4493 परीक्षार्थी देंगे इम्तिहान

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं व 12वीं की परीक्षाए

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Feb 2018 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2018 08:39 PM (IST)
नौ केंद्रों पर 4493 परीक्षार्थी देंगे इम्तिहान
नौ केंद्रों पर 4493 परीक्षार्थी देंगे इम्तिहान

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी। इसकी डेट सीट भी आ चुकी है। सीबीएसई बोर्ड से संचालित होने वाले स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा भी करायी जा चुकी हैं। अब छात्र-छात्राएं सेल्फ स्टडी में जुटे हुए हैं। जिले में इस बार नौ परीक्षा केंद्रों पर 4493 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

जिले में सीबीएसई से संचालित होने वाले करीब 30 स्कूलों में पढ़ने वाले दसवीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं की परीक्षा पांच मार्च से कराने के लिए जनवरी माह में डेट सीट जारी की गई थी। तय कार्यक्रम के अनुसार 10वीं की परीक्षा चार अप्रैल तक तो वहीं 12वीं का इम्तिहान 12 अप्रैल तक होना है। इसके लिए जिले में हाईस्कूल में 2620 परीक्षार्थी शामिल होंगे तो वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1873 परीक्षार्थी शामिल होने हैं।

जिले में डीएवी बीना को इस परीक्षा का नोडल बनाया गया है। वहां के प्रधानाचार्य एके ¨सह ने बताया कि नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए तैयारी मुकम्मल की जा रही है। इस बार नौ केंद्रों पर परीक्षा होनी है।

-------------------------

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

जिले के 4493 परीक्षार्थियों के लिए नौ परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल शक्तिनगर, केंद्रीय विद्यालय शक्तिनगर, आदित्य बिड़ला स्कूल रेणुसागर, केंद्रीय विद्यालय रिहंदनगर, केंद्रीय विद्यालय चोपन, निर्मला कान्वेंट स्कूल रेणुकूट, सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल राब‌र्ट्सगंज व डीएवी राब‌र्ट्सगंज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

---------------------

तैयारी के लिए कर दी गई है छुट्टी

सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए चल रही तैयारियों के मद्देनजर संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्य और शिक्षक भी तैयारी में जुटे हैं। अपने स्कूल के मेधावियों को सर्वोच्च अंक हासिल कराने के लिए जरूरत पड़ने फोन पर जानकारी दी जा रही है। डीएवी राब‌र्ट्सगंज के प्रधानाचार्य राज कुमार ने कहा कि जिन बच्चों का परीक्षा केंद्र दूसरे स्कूलों में हैं उन्हें तैयारी के लिए छुट्टी दे दी गई है। कहा गया है तनावमुक्त होकर तैयारी करें और बिना किसी ¨चता के प्रश्नों का उत्तर लिखें।

हाईस्कूल में इस बार संपूर्ण कोर्स से सवाल पूछे जाएंगे इस लिए उसकी तैयारी कैसे की जाए इस पर विस्तार से जानकारी बच्चों को दी जा रही है। बच्चों से भी बातचीत की जा रही है ताकि वे घबनायें नहीं बल्कि मुस्कुराएं। वहीं मां वैष्णो मार्डन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य सुशील कुमार पांडेय ने बताया कि सभी शिक्षकों से कहा गया है कि जिस भी छात्र या छात्रा का फोन आए तो उसे गाइड करें। परीक्षा तनाव में नहीं बल्कि तनावमुक्त होकर परीक्षा दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.