Move to Jagran APP

सीतापुर लखनऊ रूट पर दीवाली से दौड़ेंगी ट्रेनें

सीतापुर : इस बार दीपावली जिले के लोगों के लिए नई सौगात लेकर आ रही है। अच्छी खबर यह है कि सीतापुर लखन

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 11:07 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 11:07 PM (IST)
सीतापुर लखनऊ रूट पर दीवाली से दौड़ेंगी ट्रेनें
सीतापुर लखनऊ रूट पर दीवाली से दौड़ेंगी ट्रेनें

सीतापुर : इस बार दीपावली जिले के लोगों के लिए नई सौगात लेकर आ रही है। अच्छी खबर यह है कि सीतापुर लखनऊ छोटी लाइन को ब्राड गेज में परिवर्तित करने के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेल विभाग के अधिकारियों की मानें तो दीपावली से पहले तक रूट को दुरुस्त कर लिया जाएगा। स्टेशन अधीक्षक एके शुक्ल कहते हैं कि सबकुछ ठीक रहा तो दीपावली से ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने 20 अक्टूबर के बाद सीआरएस के दौरे की संभावना जताई है।

loksabha election banner

वर्ष 1886 में सीतापुर व लखनऊ के बीच मीटर गेज रेलसेवा शुरू हुई थी। जिसके बाद 14 मई 2016 से यह सेवा मीटर गेज को ब्राड गेज में परिवर्तित करने के लिए बंद कर दी गई। अब इस काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बुधवार व गुरुवार को बुढ़वल से सीतापुर होकर गुजरने वाले रेल ट्रैक का दस-दस घंटों के लिए बंद किया गया। इस बीच लखनऊ से आने वाली रेल पटरियों को सीतापुर के नए रेलवे स्टेशन की पटरियों से जोड़ने का काम चलता रहा। सीतापुर से लखनऊ के बीच 86 किमी का रेलट्रैक लगभग पूरी तरह से तैयार हो चुका है। टीआइ एसके श्रीवास्तव भी दीपावली तक ट्रेनों के संचालन की बात कह रहे हैं।

दस हजार यात्रियों को मिलेगा लाभ

24 घंटों में करीब 10 हजार यात्री सीतापुर व लखनऊ के बीच सफर करते हैं। एक यात्री का रोडवेज बस से किराया करीब 98 रुपये है। इस हिसाब से प्रतिदिन लखनऊ से सीतापुर के बीच सफर करने वाले यात्री 98 हजार रुपये खर्च करते हैं। रेल जब शुरू होगी, तब इन यात्रियों को काफी फायदा होगा। रेल किराया बस के किराए से लगभग 60 प्रतिशत कम है। इससे यात्रियों को लाभ मिलेगा।

कम होगा हाईवे पर दबाव

ट्रेन चलने से लखनऊ सीतापुर हाईवे पर यातायात का दबाव कम होगा। प्रतिदिन करीब दस हजार यात्री बसों से सफर करते हैं। माना जा रहा है कि जब लोगों को रेल की सुविधा मिलेगी तब लोग सड़क के बजाय रेल मार्ग को ही चुनेंगे। इससे सड़क पर यातायात का दबाव कम हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.