Move to Jagran APP

पहले दिन 3411 परीक्षार्थियों ने दी अंक सुधार परीक्षा

15 केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित हुई परीक्षा

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 10:48 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 10:48 PM (IST)
पहले दिन 3411 परीक्षार्थियों ने दी अंक सुधार परीक्षा

सीतापुर: यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा शनिवार से जिले के 15 केंद्रों पर शुरू हुई। परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली सुबह 8 से सवा दस बजे तक दूसरी पाली 2 से 4.15 बजे तक चली।

loksabha election banner

पहली पाली में हाईस्कूल की 3223 परीक्षार्थियों की हिदी विषय की परीक्षा होनी थी। जिसमें 3084 परीक्षार्थी उपस्थित रहे जबकि 139 ने परीक्षा नहीं दी। जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट के 359 की हिदी व सामान्य हिदी की परीक्षा होनी थी।

परीक्षा में 327 छात्र उपस्थित व 32 अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड की परीक्षा कोरोना संक्रमण के कारण नहीं हुई थी। बोर्ड ने बिना परीक्षा के छात्रों को प्रोन्नत कर दिया गया था। उसके बाद अधिकांश छात्र परिणाम से खुश नहीं थे। मांग पर शासन ने अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन मांगे थे। अंक सुधार के तहत हाईस्कूल के 3797 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें हाईस्कूल के 3364 व इंटरमीडिएट में 433 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा की दृष्टि से माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 15 केंद्र बनाए गए जबकि 350 शिक्षकों को ड्यूटी पर लगाया गया। वहीं परीक्षा पर निगरानी के लिए दो सचल दल, सात सेक्टर मजिस्ट्रेट व 15 स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं।

कोरोना प्रोटोकाल के हिसाब से बैठाए गए छात्र

छात्रों को कोरोना प्रोटोकाल के हिसाब से बैठाया गया। केंद्र पर पहुंचते ही छात्रों की थर्मल जांच हुई, हैंड सैनिटाइजेशन किया गया। उसके बाद निर्धारित कमरों में शारीरिक दूरी के हिसाब से छात्रों को बैठाने की व्यवस्था की गई। परीक्षा में किसी प्रकार की अराजकता न रहे इसके लिए पुलिस बल को स्कूल के बादर तैनात किया गया था। इसके अलावा कंट्रोल रूम से सीसी कैमरे से निगरानी रखी जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.