Move to Jagran APP

एलओआर एप पर पल-पल की घटना बताएंगे थानेदार

लॉ एंड आर्डर को चुस्त-दुरूस्त कर चुनाव को सकुशल संपन्न कराने में पुलिस की अहम भूमिका होती है। हर चुनावों में इसकी जिम्मेदारी पुलिस के कंधों पर आ जाती है। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और इसी के साथ चुनावी तैयारियों में पुलिस जुट गई है। हर चुनाव में घटना की पल-पल की जानकारी चुनाव आयोग को भेजी जाती है। अभी तक कागज पर रिपोर्ट बनाकर भेजी जाती थी लेकिन इस बार लोकसभा के चुनावी समर में चुनाव आयोग ने नई व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत एलओरआर(लॉ एंड आर्डर रिकॉर्ड) एप लांच किया गया है। कानून व्यवस्था को मजबूत करने के मकसद से ये एप लांच किया गया है। थानेदार इस एप पर दिन भर की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कार्रवाई की रिपोर्ट रोजाना चुनाव आयोग को भेजेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:09 PM (IST)
एलओआर एप पर पल-पल की घटना बताएंगे थानेदार
एलओआर एप पर पल-पल की घटना बताएंगे थानेदार

सीतापुर : लॉ एंड आर्डर को चुस्त-दुरुस्त कर चुनाव को सकुशल संपन्न कराने में पुलिस की अहम भूमिका होती है। सभी घटनाओं की पल-पल की जानकारी चुनाव आयोग को भेजी जाती है। अभी तक कागज पर रिपोर्ट जाती थी, लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने नई व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत एलओरआर (लॉ एंड आर्डर रिकॉर्ड) एप लांच किया गया है। कानून व्यवस्था को मजबूत करने के मकसद से ये एप लांच किया गया है। थानेदार इस एप पर दिन भर की छोटी-बड़ी कार्रवाई की रिपोर्ट रोजाना अपलोड करेंगे। पुलिस अफसर भी इसकी निगरानी करेंगे। माना जा रहा है कि इस एप के जरिए चुनाव आयोग थानेदारों से सीधे जुड़ सकेगा। इससे कोई गड़बड़ी नहीं होगी। चुनाव आयोग के आदेश पर सीतापुर में भी एलओरआर एप को लांच करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एसपी ने सभी थानेदारों को प्ले स्टोर से इस एप को मोबाइल में डाउनलोड कर अपडेट रहकर हर घटना की जानकारी और कार्रवाई देने के आदेश जारी कर दिए हैं। एसपी के निर्देश पर अमल शुरू हो गया है। एसपी एलआर कुमार बताते हैं कि चुनाव में हर कार्रवाई की जानकारी पहले से दी जाती रही है। पहले कागज पर लिखकर भेजी जाती थी, लेकिन इस बार बदलाव करते हुए एप के जरिए सूचना दी जाएगी। इस पर काम शुरू हो गया है। इंसर्ट

loksabha election banner

इस तरह अफसर करेंगे निगरानी

इस एप की अफसर रोजाना निगरानी करेंगे और शाम को कार्रवाई का पूरा विवरण एसओ एप पर अपलोड करेंगे। इसके बाद ये जानकारी सर्किल अफसर से एएसपी, एसपी से होता हुआ आईजी और फिर एडीजी लॉ एंड आर्डर तक जाएगा। इंसर्ट

एक दर्जन मामले होंगे शामिल

एसपी बताते हैं कि इस एप में करीब एक दर्जन बिदु शामिल होंगे। चुनाव के समय में पूरे दिन दर्ज हुए मुकदमें का विवरण, आचार संहिता उल्लंघन के मामले, जेल जाने वाले अपराधियों का विवरण, लाइसेंसी असलहे जमा होने की जानकारी, चुनाव में हुए विवाद का विवरण, बरामद हथियारों की जानकारी शामिल की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.