सीतापुर : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डॉ. पीके सिंह का कहना है कि वर्तमान में 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वालों को दूसरी डोज का टीका हो रहा है। लाभार्थी समय से दूसरी डोज का टीका करा लें। जिले में वैक्सीन का अभाव नहीं है। कुल 90 केंद्रों पर टीकाकरण चल रहा है। कहां कितने लाभार्थी हैं, कितने डोज लगे हैं। कितनी वॉयल शेष बची हैं और कितने लाभार्थी अभी छूटे हैं। इसकी प्रतिदिन समीक्षा भी हो रही है।

शहर में पांच, देहात में 85 बूथ पर टीका

अर्बन क्षेत्र में कोविड टीका के लिए पांच बूथ चल रहे हैं। इसमें जिला महिला अस्पताल व जिला अस्पताल का वैक्सीनेशन बूथ आंख अस्पताल में चल रहा है। नगरीय स्वास्थ्य केंद्र दुर्गापुरवा, इस्माइलपुर, सदरबाजार अस्पताल में वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके अलावा 85 वैक्सीनेशन केंद्र देहात क्षेत्र के अस्पतालों में चल रहे हैं। इस तरह जिले भर में कुल 90 केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है। अभी वैक्सीन नहीं आई

डॉ. पीके सिंह बताते हैं कि 18 से ऊपर आयु के लोगों को कोविड टीका तभी लगेगा, जब वह ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन संबंधित पोर्टल पर कराएंगे। पोर्टल अभी चालू नहीं है। उच्चाधिकारियों के बीच ऑनलाइन मीटिग चल रही है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में अभी दिक्कतें बहुत आ रही हैं। सही होगा, लेकिन थोड़ा टाइम लगेगा। 18 से 45 वर्ष के बीच की आयु वालों के लिए अभी वैक्सीन ही नहीं आई है।

कोविड टेस्ट की व्यवस्था

एसीएमओ डॉ. पीके सिंह बताते हैं कि सैंपल एकत्र करने के लिए हर ब्लॉक पर दो-दो टीमें हैं। एक टीम को चार गांव कवर करने हैं। अर्बन क्षेत्र में स्वास्थ्य सर्वे की एक टीम सेक्रेड हार्ट में, दूसरी रेलवे स्टेशन पर और तीसरी टीम सदर बाजार, इस्माइलपुर, जिला महिला अस्पताल व जिला अस्पताल में लगी हैं। मोबाइल टीम एक है। जैसे कहीं पीएसी बटालियन में सैंपल करने हैं या फिर कहीं जिला कारागार में सैंपलिग करनी है। इसके अलावा शहर में कहीं कोई सामूहिक रूप से सैंपल लेने हैं तो मोबाइल टीम को मौके पर भेजकर सैंपल कराते हैं।

Edited By: Jagran