Move to Jagran APP

आग में 50 घर राख, ढाई लाख की नकदी भी नष्ट

जगदीशपुर गोड़वा साहब गंज व ग्वाहडीह के परमगोंडा गांव में लगी आग

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 12:00 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 12:00 AM (IST)
आग में 50 घर राख, ढाई लाख की नकदी भी नष्ट

सीतापुर : सोमवार को गोड़वा साहब गंज, जगदीशपुर व ग्वाहडीह के परमगोंडा गांव में आग लग गई। इसमें 50 घरों की गृहस्थी और ढाई लाख रुपये की नकदी जलकर राख हो गई। इमलिया सुल्तानपुर के गोड़वा साहबगंज में खाना बनाते समय आग लग गई। इसमें बसीर के घर अनाज, कपड़े, पंपिग सेट आदि गृहस्थी जल गई है। रामऔतार के घर का छप्पर जला है।

loksabha election banner

थानगांव : जगदीशपुर गांव में सोमवार सुबह 11 बजे के दौरान रामचंद्र के घर के छप्पर में आग लग गई। तेज धूप व पछुआ हवा से आग पल भर में ही प्रचंड हो गई। इससे रामचंद्र के घर के चारों छप्पर जल गए। यही नहीं, आग ने पड़ोस के सोनेलाल, हरेराम व बिद्दीराम के भी खर-फूस के घर को चपेट में ले लिया। गांव से 26 किमी दूर महमूदाबाद से फायर ब्रिगेड आने पर आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि इससे पहले चारों घरों की गृहस्थी राख हो चुकी थी। महिलाएं-बच्चे रो रहे थे। गांव के कोटेदार ब्रजेश यादव ने बताया, आग लगने का कारण हाईटेंशन बिजली तारों में स्पार्किंग है। पछुआ हवा चल रही थी तार आपस में टच हो गए, इससे तेज स्पॉर्किंग हुई और चिगारी रामचंद्र पाल के छप्पर पर आकर गिरी। आसपास इंडिया मार्का हैंडपंप भी नहीं थे। करीब 60-70 मीटर दूर कौशल के घर पास लगा इंडिया मार्का हैंडपंप खराब है।

परमगोंडा में 44 घर खाक, 2.50 लाख नकदी स्वाहा

रामपुर मथुरा : ग्वाहडीह के परमगोंडा गांव के नयापुरवा में सोमवार शाम को 44 घर आग से खाक हो गए। खर-फूस के घरों में रखी ढाई लाख रुपये की नकदी भी स्वाहा हो गई है। इन प्रभावितों में कमलेश, रामसजीवन, रामकेवल, रामदास, गोविद, राधे, जगदीश, समयदीन, संतराम, राममनोहर, रामचंद्र, हरिद्वार, खुशीराम, अम्बर, सुंदर, वीरेंद्र, मनोज, अशोक, संतोष व सोनेलाल हैं। रामचंद्र के घर में रखे 15 हजार रुपये, डेढ़ किलो चांदी के जेवर जल गए हैं। कमलेश के 10 हजार रुपये व गृहस्थी जल गई है। अंबर प्रधानमंत्री आवास का 40 हजार रुपये निकाल कर लाए थे। गृहस्थी के साथ ये रुपये भी स्वाहा हो गए हैं। हरिश्चंद्र के घर दुकान में 50 हजार रुपये रखे थे और घर का सामान जल गया है। राम मनोरथ के घर रखे 30 हजार रुपये, इंजन व गृहस्थी का सामान जल गया है। सुंदर आवास बनाने को 60 हजार रुपये खाते से निकाल कर लाए थे। सुंदर के घर भी सब कुछ जलकर खाक हो गया है। आगजनी में पीड़ित सभी लोग बाढ़ कटान पहले ही घर गवां चुके थे। खर-फूस का आशियाना बनाए थे, वह आग की भेंट चढ़ गए हैं।

चूल्हे की आग से खुशियां हुई खाक

रामपुरमथुरा क्षेत्र के परमगौड़ा गांव के ग्रामीणों ने यह कभी नहीं सोचा होगा कि चूल्हे की आग उनके घर की खुशियों को जलाकर राख कर देगी। भूख शांत करने के लिए इसी चूल्हे पर खाना बनाया जाता है और इसी चूहे की आग ने सबकुछ जला दिया। छोटी सी चिगारी ने 44 परिवारों को खुले आसमान के नीचे ला दिया। घर में रखे कपड़े, अनाज व अन्य सामान जल जाने से ग्रामीणों के सामने जीवन यापन का संकट छा गया है। अंबर का घर का सपना भी अधूरा रह जाएगा, प्रधानमंत्री आवास की पहली किस्त के 40 हजार रुपये भी इस आग में जलकर खाक हो गए।

गांव पहुंचे विधायक बांटी राहत

खबर पाकर परमगोंडा गांव विधायक ज्ञान तिवारी, एसडीएम महमूदाबाद सुरेश कुमार, तहसीलदार अशोक कुमार व थाना प्रभारी अमित सिंह भदौरिया पहुंचे हैं। इन लोगों ने पीड़ितों को राहत बांटी है।

आग का गोला बनी वैन

चित्र-01 एसआइटी-35-

सीतापुर : आंख अस्पताल से प्रधान डाकघर मार्ग पर सोमवार देर शाम ग्रास फार्म के सामने एजेंसी पर खड़ी वैन आग का गोला बन गई। बताया जा रहा है कि वैन में आग शॉर्ट सर्किट से लगी है। खबर पाकर पहुंचे शहर कोतवाल तेज प्रकाश सिंह ने फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया। जिस पर आग पर काबू पाया गया। कोतवाल ने बताया, आगजनी में कोई जनहानि नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.