Move to Jagran APP

UP News: बौर से लदे आम के पेड़ देखकर बागवानों के चेहरे खिले,अच्छी पैदावार की है उम्मीद

Siddharthnagar News यूपी में आम के पौधे तैयार होने लगे हैं। बागवानों तो अभी से बागों का सौंदा करने लगे हैं। जिले में बड़े पैमाने पर आम का बाग है। यहां से आम की खेप बिहार भी भेजी जाती है। इस वर्ष मौसम तो काफी उतार चढ़ाव वाला रहा। शीत ऋतु में लोगों के अनुमान से कम ठंडक पड़ी। आसमान से ओस की बूंदों की बरसात भी कम ही हुई।

By jitendra n pandey Edited By: Swati Singh Published: Tue, 26 Mar 2024 02:31 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 02:31 PM (IST)
बौर से लदे आम के पेड़ देखकर बागवानों के चेहरे खिले

जागरण संवाददाता, ककरहवा। इस बार आम में अच्छे बौर आये हैं। उसे देखकर बागवान निहाल हो रहे हैं। उनका मानना है कि आम में फल भी बेहतर आएंगे। बागवानों तो अभी से बागों का सौंदा करने लगे हैं। जिले में बड़े पैमाने पर आम का बाग है। यहां से आम की खेप बिहार भी भेजी जाती है। इस वर्ष मौसम तो काफी उतार चढ़ाव वाला रहा।

loksabha election banner

शीत ऋतु में लोगों के अनुमान से कम ठंडक पड़ी। आसमान से ओस की बूंदों की बरसात भी कम ही हुई। शीत ऋतु में हुई बरसात व बर्फबारी ने लोगो को जरूर कुछ ठंड का एहसास कराया। उसके बाद वसंत ऋतु के आगमन ने लोगो के चेहरे पर मुस्कान ला दिया।

आम के बौर देखकर खुश हैं बगीचा मालिक

मौसम ने लोगो के अंदर एक अलग ही स्फूर्ति पैदा करने के साथ आम की बागवानी करने वाले बागवान को भी खुश होने का मौका दे दिया है। बागवान हर रोज अपने बाग निहार रहे हैं। आम के पेड़ बौर के गुच्छों से लद चुके हैं। जिसे देख बागवान के दिल गदगद है। अब वह ईश्वर से बस यही प्रार्थना कर रहे है कि आम वृक्षों की खूबसूरती यूं ही बनी रहे। इससे इस बार उनके आम के फसल की पैदावार बेहतर हो।

आम के फसल के लिए मौसम अच्छा रहा

आम के बागवान रामकृष्ण बताते हैं कि मौसम में उतार चढ़ाव के कारण अक्सर पैदावार में कमी हो जाती है, लेकिन इस बार अब तक आम के फसल के लिए मौसम अच्छा रहा है। शीतलहर के बाद जब तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होती है तो उस साल बौर अच्छे आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.