Move to Jagran APP

लाडली को करो पोषित, अगली पीढ़ी होगी सुपोषित

लाडली दिवस पर विशेष खबर

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 11:23 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 06:29 AM (IST)
लाडली को करो पोषित, अगली पीढ़ी होगी सुपोषित

सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लाडली दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। बालिकाओं और उनके अभिभावकों को लाडली को सुपोषित बनाने के टिप्स दिए गए। किशोरी पोषित होगी तभी अगली पीढ़ी भी सुपोषित बनेगी। बालिकाओं को आयरन युक्त खाद्य पदार्थों से परिचित कराते हुए खाद्य पदार्थों एवं नीली गोली का वितरण भी किया गया।

loksabha election banner

जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाडली दिवस के दिन जागरूकता कार्यक्रम में स्वास्थ्य जांच के साथ किशोरियों का वजन भी किया गया। किशोरियों को पोषण की भरपूर मात्रा वाले विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर भी दिखाए गये। साथ ही इसी तरह घरों पर आयरन की मात्रा को पूरी करने के लिए नियमित पोषाहार लेने की सलाह दी गई।

बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) प्रियंका वर्मा ने मिठवल ब्लाक के सिसईकला आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते हुए किशोरियों को पोषण एवं रोगों से मुक्ति के उपाय बताये। आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से 11 साल की बालिकाओं के साथ बैठक कर स्वच्छता, पोषण एवं एनीमिया की रोकथाम पर चर्चा की। बताया कि आयरन की नीली गोली हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करती है। इसे सप्ताह में एक बार जरूर लें। इस गोली को नींबू, आंवला, कीनू आदि खट्टी चीजों के साथ आसानी से ले सकते हैं।

किशोरी रखें साफ- सफाई

किशोरियों को माहवारी के दौरान होने वाली समस्याओं से निपटने के टिप्स दिए गए। सीडीपीओ प्रियंका वर्मा ने बताया कि माहवारी के दिनों में किशोरियां साफ- सफाई एवं स्वच्छता रखे। सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करें, ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

चना- गुड़ का वितरण

आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण की भरपूर मात्रा पूरी करने के लिए चना- गुड़ का वितरण कर इसकी विशेषता बतायी गई। बताया गया कि दही- गुड़ का सेवन भी आयरन बढ़ाने में सहायक है। इसके साथ हरी सब्जियां, आँवला जैसे खाद्य सामग्री कैल्शियम व आयरन को पूरित करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.