Move to Jagran APP

भरत मिलाप में छलक उठीं आंखें

सिद्धार्थनगर : दो दिनों से चल रहे बर्डपुर का प्राचीन विराट रामलीला मेला शुक्रवार की भोर में भारत-मिल

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 09:59 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 09:59 PM (IST)
भरत मिलाप में छलक उठीं आंखें
भरत मिलाप में छलक उठीं आंखें

सिद्धार्थनगर : दो दिनों से चल रहे बर्डपुर का प्राचीन विराट रामलीला मेला शुक्रवार की भोर में भारत-मिलाप के साथ सकुशल सम्पन्न हुआ। भरत मिलाप के समय दर्शकों की आंखे छलक उठीं। भारत-मिलाप से पूर्व मेला कमेटी द्वारा श्री राम, लक्षण सीता, हनुमान, दुर्गा जी, शिवा जी, महाराणा प्रताप, शंकर भगवान, सखियों के संग राधा कृष्ण, भरत, शत्रुघ्न की आकर्षक झांकिया बैण्ड बजे एंव डीजे के साथ निकाल कर पूरे कस्बे में भ्रमण कराते हुए मेले में ले जाया गया।

loksabha election banner

विगत 67 वर्षो से लगातार आयोजित हो रहा यह मेला हिन्दू मुश्लिम भाईचारा का प्रतीक है। क्षेत्र वासियों के सहयोग से मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए हम सभी गर्वान्वित महसूस कर रहे हैं। मेला में विधायक सदर श्याम धनी राही भी पहुंचे, उन्होंने मेला स्थल पर और सुविधाएं देने का भरोसा दिलाया। कहा कि यहां का मेला बहुत पुराना हैं, वह भी जब छोड़े थे तब से यहां आते रहे हैं।उन्होंने कहा कि स्व. राम रेखा यादव के मेले के इस परम्परा को कायम रखने के लिए बर्डपुर वासियों को हृदय से धन्यवाद देता हूं। झांकिया निकाल कर लोगो को सन्देश दिया जाता है। कि महापुरुषों के त्याग और बलिदान हो हम न भूलें, बल्कि उन्हें याद कर उनके मार्ग पर चलने का प्रयत्न करें।

------

मेले में आकर्षक का केंद्र रही झांकिया बर्डपुर, सिद्धार्थनगर : सभी झांकियों को आकर्षक बनाने के लिए मेला कमेटी ने दिन रात मेहनत करके मेले को सफल बनाया। सबसे आकर्षक झांकी रही राधा कृष्ण की, जिसमें राधा सखियों की जो कि एक दूसरे के साथ झूला झूल कर एवं फूल वर्षा कर एक साथ में खेल रही थीं। तो वही झूले पर बासुरी बजा रहे कृष्ण की झांकी भी आकर्षण का केंद्र रही। दुर्गा जी के सेवा में लगे शिवा जी की झांकी भी लोगो को देश सेवा का संदेश रही थी।साथ ही महाराणाप्रताप की झांकी त्याग और बलिदान के स्वरूप घास की रोटी कहकर भी देश सेवा करने के जज्बे को प्रदर्शित कर रही थी, शंकर भगवान के गले में लपटा सजीव सर्प भी भीड़ को अपने ओर आकर्षित कर रहा था, श्रीरामचन्द्र जी की झांकी पर बजरंगबली भी कूदफांद कर लोगों में प्रसाद स्वरूप फल वितरण कर रहे थे। झांकी के साथ चल रही जुलूस के जयकारों से पूरा कस्बा राम मय हो गया था। झांकी के आगे-आगे डीजे पर नवयुवकों द्वारा जयकारा लगाकर नृत्य लगातार किया जा रहा था। झांकी के पीछे बैंड एंव बीच मे भांगड़ा भी लोगों को आकर्षित कर रहा था।

...........

सुरक्षा व्यवस्था रही चाक चौबंद बर्डपुर, सिद्धार्थनगर : मेले की सुरक्षा के लिए कई थानों सहित रिजर्व पुलिस लगी रही। सुरक्षा के ²ष्टि कोण से अपर पुलिस अधीक्षक, मुन्ना लाल, सीओ डीके ¨सह, एसओ मोहाना आलोक श्रीवास्तव, कोतवाली प्रभारी लोटन एके शर्मा, चिल्हिया थानाध्यक्ष ब्रह्मानन्द गौड़, शुद्धोधन चौकी इंचार्ज नत्थू प्रसाद सहित डंटे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.