Move to Jagran APP

लोकत्रंत की स्थापना में मतदाता की भूमिका अहम: कुलपति

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान मतदान के महत्व के साथ ही लोकतंत्र में मतदाता की भूमिका विषय पर चर्चा की गई। साथ ही छात्रों को लोकतंत्र के बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 10:47 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 10:47 PM (IST)
लोकत्रंत की स्थापना में मतदाता  की भूमिका अहम: कुलपति
लोकत्रंत की स्थापना में मतदाता की भूमिका अहम: कुलपति

सिद्धार्थनगर: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान मतदान के महत्व के साथ ही लोकतंत्र में मतदाता की भूमिका विषय पर चर्चा की गई। साथ ही छात्रों को लोकतंत्र के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे कहा कि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के नवयुवकों को प्रयत्न करके मतदाता बनना चाहिए। मतदाता होना लोकतंत्र की दृष्टि से महत्वपूर्ण तो है ही साथ ही गुणवत्ता युक्त लोकतंत्र के लिए सजग मतदाता अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। कुलसचिव राकेश कुमार ने छात्र-छात्राओं, शिक्षकों को निर्भीक होकर मतदान करने की शपथ दिलाई।

loksabha election banner

मतदाता दिवस पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्कूलों व विभागीय कार्यालय पर लोगों को शपथ दिलाई गई। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जग प्रवेश ने तहसील सभागार में देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को रखते हुए मताधिकार का प्रयोग करने की कर्मचारियों को शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि संविधान के तहत प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग हर नागरिक का अधिकार है। इसी प्रकार राजकीय महिला इंटर कालेज पर छात्राओं ने हाथ में, मतदान से बढ़ कर नहीं कोई दान, सभी करो मतदान, आदि नारे लिखी तख्तियों के साथ रैली निकाली। नेहरू युवा केंद्र के युवाओं ने विकास खण्ड मिठवल के सेखुइ में कुछ युवा स्वयंसेवियों ने नेवास अली किसान हाई स्कूल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया। नए मतदाताओं को दिलाई गई शपथ

सिद्धार्थनगर : मतदाता दिवस के अवसर पर सोमवार को तहसील परिसर में नए मतदाताओं में पहचान पत्र वितरण किया गया। उन्हें निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करने की शपथ दिलाई गई।उपजिलाधिकारी शिवमूर्ति सिंह ने कहा कि हर मतदाता जाति, धर्म, से ऊपर उठकर बिना प्रलोभन के मतदान करें।उन्होंने बताया कि 4126 नए मतदाता बनाए गए हैं। 3099 मतदाता सूची से विलोपित किए गए हैं। प्राथमिक विद्यालय नियांव नानकार में शिक्षक मुस्तन शेरुल्लाह ने छात्रों सहित अभिभावकों को मतदान के बारे में विस्तार से बताया। तुलसियापुर प्रतिनिधि के अनुसार पं बाबूराम शुक्ल विद्या मंदिर इंटर कालेज में छात्र-छात्राओं ने रैली निकाल कर मतदान के महत्व को बताय गया। आधी रोटी खाएंगे, वोट डालने जाएंगे, देश तरक्की तभी करेगा, हर वोटर जब वोट करेगा आदि नारे भी लगाए। इस दौरान रवि शुक्ल, आशाराम यादव, दीपेन्द्र सिंह, धनन्जय पाठक, प्रदीप मौर्य, सुमेरु गिरी, राम किशोर, विश्वनाथ यादव, आशा शुक्ला, साधना श्रीवास्तव, संतप्रसाद निषाद, बालगोविद यादव आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.