Move to Jagran APP

साइफन जाम होने से पांच गांवों की डूबी धान की फसल

सरयू नहर खंड प्रथम की लापरवाही से मिठवल ब्लाक के गांव महोखवा कपियवा शुक्ल सोनखर सहित पांच गांव के किसान खून की आंसू रो रहे हैं। इनके धान के खेत सरयू नहर के पानी में से डूब गए है। लोगों ने अविलंब नहर बंद करने की गुहार भी लगाई तो विभाग ने ध्यान नहीं दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 01:12 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 01:12 AM (IST)
साइफन जाम होने से पांच गांवों की डूबी धान की फसल
साइफन जाम होने से पांच गांवों की डूबी धान की फसल

सिद्धार्थनगर : सरयू नहर खंड प्रथम की लापरवाही से मिठवल ब्लाक के गांव महोखवा, कपियवा शुक्ल, सोनखर सहित पांच गांव के किसान खून की आंसू रो रहे हैं। इनके धान के खेत सरयू नहर के पानी में से डूब गए है। लोगों ने अविलंब नहर बंद करने की गुहार भी लगाई तो विभाग ने ध्यान नहीं दिया।

loksabha election banner

मिठवल रजवाहा से तीन किमी दूर महोखवा गांव के पास विभाग ने साईफन का निर्माण कराया है। जो वर्तमान में जाम है। बुधवार को अचानक नहर में पानी बढ़ने से पांच गांवों के सिवान में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। पूर्व में जब नहर ओवर फ्लो होती थी तो इसी साइफन के रास्ते नहर का पानी निकल जाया करता था। पर अब इसके जाम होने से पांच गांवों के सिवान पानी से लबालब हो गए हैं।

.. इनकी डूबी फसलें

नरेंद्रनाथ शुक्ल का 16 बीघा , ओम प्रकाश दूबे की 15 बीघा, राम केश सोनकर का आठ बीघा , शुभम पांडे का सात बीघा, भारत शुक्ला का 10 बीघा, अनिल कुमार 10 बीघा, लखपत भटौली का एक बीघा, लाल बहादुर का दो बीघा, राकेश का दो बीघा, राजेश का पांच बीघा, रामदीन तीन बीघा सहित कुल एक हजार बीघा फसल का नुकसान बताया जा रहा है।

जेई गोपाल चौहान ने कहा कि हमें जल्द ही चार्ज मिला है। कहां क्या समस्या है इससे मैं अवगत नहीं हो पाया हूं। इस समस्या से अवगत हुआ तो नहर हमने जीरो करा दिया है। पर यह सिर्फ एक या दो दिन ही हो पाएगा। फिर नहर चलानी ही पडे़गी। साइफन साफ होने के बाद ही स्थाई निदान हो पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.