Move to Jagran APP

कल से होगा नामांकन, तैयारी में जुटे जिम्मेदार

पंचायत चुनाव में नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। जिसको लेकर इटवा व खुनियांव ब्लाक में तैयारी जोरों पर रही। जगह-जगह बैरीकेडिग की जा रही है तो प्रमुख मार्ग पर बैरियर भी लगाए जा रहे हैं। कोविड-19 नियमों पर विशेष ध्यान रखा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 10:28 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 10:28 PM (IST)
कल से होगा नामांकन, तैयारी में जुटे जिम्मेदार

सिद्धार्थनगर : पंचायत चुनाव में नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। जिसको लेकर इटवा व खुनियांव ब्लाक में तैयारी जोरों पर रही। जगह-जगह बैरीकेडिग की जा रही है, तो प्रमुख मार्ग पर बैरियर भी लगाए जा रहे हैं। कोविड-19 नियमों पर विशेष ध्यान रखा जाएगा।

loksabha election banner

इटवा ब्लाक में 12 तो खुनियांव में 13 काउंटर लगाए जा रहे हैं। सभी खिड़की पर व कार्यालय के बाहर इस तरह की सूची चस्पा की जा रही है, जिससे प्रत्याशियों को पता चल सके कि उनकी ग्राम पंचायत अथवा बीडीसी वार्ड कौन से खिड़की पर होगा। जिससे नामांकन करने वालों को कोई परेशानी न हो। रविवार को दोनों ब्लाकों में पूरे दिन बल्ली, रस्सी आदि से बैरीकेडिग का कार्य चलता रहा।

खंड विकास अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय ने बताया कि तैयारी अंतिम चरण में है। नामांकन प्रक्रिया से जुड़े हुए सभी अधिकारी सोमवार को ही परिसर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। आरओ व सभी एआरओ अपनी टीम के साथ एक दिन पहले व्यवस्थित हो जाएंगे। जिससे नामांकन के पहले दिन किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था पैदा न हो। नामांकन के दिन पूरा परिसर बाहरी व्यक्तियों के लिए बंद रहेगा। प्रत्याशियों के लिए न्याय पंचायत वार प्रधान, बीडीसी व सदस्य के लिए अलग-अलग काउंटर होंगे। जिससे एक जगह भीड़ एकत्रित न हो सके। नामांकन के लिए केवल प्रत्याशी और दो प्रस्तावक ही परिसर में दाखिल हो सकेंगे। जिन प्रत्याशियों का चालान बैंक में नहीं जमा हो पा रहा है उनके लिए नामांकन के दिन ही काउंटर पर ही चालान शुल्क जमा करने सुविधा उपलब्ध मिलेगी।

------------------

इस बार नो-ड्यूज के काउंटर नहीं

इस बार नामांकन करने वाले उन्हीं लोगों को नो-ड्यूज जमा करना होगा जो बकायेदार होंगे। यही वजह है कि दोनों ब्लाक कार्यालयों में नो-ड्यूज काउंटर नहीं बनाए गए हैं। खंड विकास अधिकारी सतीश पाण्डेय ने बताया कि बकायेदारों की सूची आरओ को उपलब्ध कराई जाएगी। जो बकायेदार होंगे वह संबंधित पंचायतों से अपना नो-ड्यूज जमा कराएंगे, बाकी प्रत्याशियों के लिए इसकी कोई आवश्यकता नहीं है।

------------------

पुलिस प्रशासन ने कमर कसी

नामांकन प्रक्रिया सुचारू एवं शांति पूर्वक ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने भी कमर कस ली है। दोनों ब्लाक के मुख्य गेट पर पुलिस तैनात होगी। बिना मास्क कोई अंदर नहीं जा सकेगा। अंदर काउंटर के पास में पुलिस व्यवस्था चुस्त रहेगी। खुनियांव में ब्लाक कार्यालय से 100 मीटर पहले तिराहे पर बैरियर लगाए जा रहे हैं, जहां सारी गाड़ियों को रोक दिया जाएगा। वहां से पैदल ही प्रत्याशी काउंटर तक आएंगे। प्रभारी निरीक्षक वेद प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड नियमों पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। प्रत्याशी व प्रस्तावक मास्क लगाए रहेंगे, अंदर सेनिटाइज्ड की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। प्रयास ऐसा रहेगा कि कहीं भीड़ एकत्रित न होने पाए। हटाए गए इटवा व बिस्कोहर के अधिशासी अधिकारी

सिद्धार्थनगर : इटवा व बिस्कोहर नगर निकाय के अधिशासी अधिकारी राजन कुमार को दोनों निकायों से हटा दिया गया है। उन्हें लखनऊ निदेशालय संबद्ध किया गया है। जब तक यहां नए ईओ की तैनाती नहीं हो जाती है, तब तक यहां अतिरिक्त प्रभार एसडीएम के पास रहेगा।

उप सचिव राजेन्द्र मणि त्रिपाठी के जारी आदेश में इटवा नगर पंचायत में अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी एसडीएम उत्कर्ष श्रीवास्तव को दी गई है, जबकि बिस्कोहर में यह जिम्मेदारी डिप्टी कलेक्टर उमेश चंद्र निगम को मिली है। नए अधिशासी अधिकारी की तैनाती के बाद यह व्यवस्था स्वत: समाप्त हो जाएगी।

नई व्यवस्था में बिस्कोहर नगर निकाय का अतिरिक्त प्रभार उमेश निगम ने संभाल लिया है, परंतु इटवा में अभी पद प्रभार संभालना बाकी है। प्रभार न लेने से निकाय की सारी व्यवस्था ठप है। कर्मचारियों के वेतन का भुगतान भी नहीं हो पा रहा है।

एडीएम सीताराम गुप्ता ने कहा कि एसडीएम इटवा को पद प्रभार ग्रहण करना है। पंचायत चुनाव की व्यस्तता के कारण थोड़ा विलंब हो रहा है। शीघ्र ही वह भी वहां का अतिरिक्त पद भार ग्रहण कर लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.