सिद्धार्थनगर: एनडीआरएफ की टीम ने मानव सेवा संस्थान के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर संयुक्त रूप से ग्रामीणों को बाढ़ जैसी आपदा से बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सभी को बाढ के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों व किए जाने वाले उपायों की जानकारी देने के साथ ही उसका माक ड्रिल भी दिखाया गया।

जिलाधिकारी दीपक मीणा की पहल पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम के दौरान 11वीं एनडीआरएफ के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के दिशा निर्देशन में राहत व बचाव कार्य हेतु एनडीआर एफ की एक टीम निरीक्षक गोपी गुप्ता के नेतृत्व में तैनात किया गया है। मास्टर प्रशिक्षकों उप निरीक्षक राजेश लाल एवं इनकी टीम ने बाढ़ जैसी आपदा से बचाव के लिए आपदा से पूर्व, दौरान व बाद में अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देने के साथ बाढ़ के दौरान जीवन सुरक्षा हेतु स्थानीय संसाधनों से निर्मित रक्षक जैकेट और दूषित जल को घर पर फिल्टर करने का तरीका, मच्छरों से बचाव के तरीके, सांप काटने पर दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार तथा भूकंप, भूस्खलन जैसी आपदाओं में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व चिकित्सा उपायों के बारे में जानकारी दी। आपदा के दौरान या सामान्य जीवन में चोट लगने पर प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिग, बैंडेज, खून का बहाव रोकना, फैक्चर को स्थायित्व प्रदान करना, जीवन रक्षक सीपीआर का प्रशिक्षण, घायल व्यक्ति को एंबुलेंस से अस्पताल तक ले जाने के लिए घरेलू सामान के द्वारा स्ट्रेचर बनाने का तरीका, डूबे हुए व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने का तरीका, आकाशीय बिजली से बचने के उपायों की जानकारी दी गई। राम तीरथ बने रोजगार सेवक संघ के अध्यक्ष सिद्धार्थनगर : गुरुवार को इटवा ब्लाक सभागार में रोजगार सेवक वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक हुई। संगठन की मजबूती एवं अन्य बिदुओं पर चर्चा की गई। ब्लाक अध्यक्ष पद पर चुनाव की सहमति बनी, जिसके बाद मतदान कराया गया। जिसमें राम तीरथ गिरी निर्वाचित घोषित किए गए।

चुनाव प्रभारी अमरेश कुमार यादव एवं पर्यवेक्षक राजेश चतुर्वेदी की देखरेख प्रक्रिया संपन्न कराई गई। अध्यक्ष पद के लिए राम तीरथ के अलावा पूर्व अध्यक्ष लाल बाबू के नाम सामने आए। प्रयास किया गया कि आम सहमति बन जाए। परंतु जब बात नहीं तो फिर चुनाव कराया गया। 62 रोजगार सेवकों ने इसमें भाग लेते हुए मतदान में शामिल हुए। परिणाम घोषित हुआ तो राम तीरथ को 41 व उनके प्रतिद्वंदी लाल बाबू को केवल 21 मत प्राप्त हुए। सदस्यों ने निर्वाचित अध्यक्ष को फूलमाला पहनाकर उन्हें बधाई दी।

अध्यक्ष ने कहा कि संगठन को मजबूत करना उनकी प्राथमिकता में शामिल रहेगा। रोजगार सेवकों के हितों से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। समस्या समाधान के लिए हर स्तर पर संघर्ष करेंगे। उन्होंने सभी सदस्यों से एकजुटता बनाए रखने की अपील की।

डा. जेपी, परशुराम, रामपाल, राम बिलास, शकील अहमद, सुनील कुमार, आफताब, मन बहाल, ध्रुपराज, महेंद्र कुमार, अरूण प्रताप, लालजी, पवन कुमार, सादिक हुसैन, आज्ञाराम, राम निरंजन, हसीना खातून, चंद्रावती, सीमा पाण्डेय, ओम प्रकाश, अमित कुमार पाण्डेय, संतराम, कमलेश मौर्य, मनोज भट्ठ, कृष्ण कुमार, रूद्र नारायण, वेद प्रकाश, अख्तर हुसैन आदि उपस्थित रहे।