Move to Jagran APP

देखभाल कर वृक्ष को दिया नया जीवन

केवटली नानकार निवासी शांतिबाई की कोई संतान नहीं हैं लेकिन वह पेड़-पौधों से पुत्रवत प्रेम करती हैं। बीमार पौधों की देख-भाल कर उन्हें दोबारा स्वस्थ करती हैं। पेड़-पौधों से उनके प्रेम को गांव में पाकड़ का वृक्ष बयां कर रहा है जिसकी सेवा कर उन्होंने उसे दोबारा हराभरा कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 10:11 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 10:11 PM (IST)
देखभाल कर वृक्ष को दिया नया जीवन
देखभाल कर वृक्ष को दिया नया जीवन

सिद्धार्थनगर : केवटली नानकार निवासी शांतिबाई की कोई संतान नहीं हैं, लेकिन वह पेड़-पौधों से पुत्रवत प्रेम करती हैं। बीमार पौधों की देख-भाल कर उन्हें दोबारा स्वस्थ करती हैं। पेड़-पौधों से उनके प्रेम को गांव में पाकड़ का वृक्ष बयां कर रहा है, जिसकी सेवा कर उन्होंने उसे दोबारा हराभरा कर दिया।

loksabha election banner

केवटली नानकार गांव में काफी पुराना एक पाकड़ का वृक्ष है। एक वर्ष पहले उसमें रोग लगा और वह सूखने लगा। इसके बाद शांतिबाई ने वृक्ष की देखभाल शुरू की। तालाब की चिकनी मिट्टी वह हर महीने लाती थीं, उसमें गाय का गोबर और कूटकर नीम की पत्तियां मिलातीं। फिर वृक्ष की जड़ों के आसपास इसका लेपन करतीं। तीन महीने में ही सूखने की प्रक्रिया रुक गई। वृक्ष फिर से हराभरा हो गया। उन्होंने पेड़ के चारो तरफ अपनी मेहनत से मिट्टी का चबूतरा बना दिया है। इसकी छांव में बैठकर लोग शांति की सराहना करते नहीं थकते। शांति कहती हैं कि वह पढ़ी- लिखी नहीं हैं, लेकिन यह सुनती आई हैं कि पहले मिट्टी से इलाज हो जाया करता था। उन्होंने उसी विधि से पाकड़ वृक्ष को फिर से हराभरा किया। कहती हैं उनकी औलाद नहीं है, लेकिन पौधों को औलाद की तरह ही देखती हैं। गांव के सुमेर, हरिहर, तीर्थराज आदि बताते हैं कि यह पाकड़ वृक्ष ही नहीं कहीं कोई पौधा या वृक्ष बीमार दिखता है तो उसकी देख-भाल शांति करती हैं। दो ग्राम पंचायत में मतदान आज, 11 को मतगणना सिद्धार्थनगर : चुनाव के दौरान प्रत्याशी के निधन से स्थगित हुए दो ग्राम पंचायत में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शनिवार को पोलिग पार्टियां रवाना हुई। नौ मई (रविवार) को इन ग्राम पंचायत में मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने नौगढ़ ब्लाक के ग्राम पंचायत खलीलपुर व डुमरियागंज के जिमड़ी का चुनाव रद किया था। खलीलपुर में 11 व जिमड़ी में दस प्रत्याशी मैदान में हैं।

पंचायत चुनाव में नामांकन के बाद व मतगणना से पूर्व खलीलपुर में प्रत्याशी रियाज अहमद और जिमड़ी में निसार अहमद का निधन हो गया। आयोग ने यहां के चुनाव प्रक्रिया को रद करते हुए नई तिथि घोषित की। आयोग ने कहा कि पूर्व में हुए नामांकन के बाद जिस प्रत्याशी का नाम वैध मिला था, उन्हें दोबारा प्रपत्र नहीं भरना होगा। इसके बाद 30 अप्रैल को नामांकन, प्रपत्रों की जांच, एक मई को नाम वापसी और चुनाव चिन्ह आवंटन की प्रक्रिया पूरी की गई। सहायक निर्वाचन अधिकारी हरिचरन लाल पटेल ने बताया कि संबंधित ब्लाक में मतगणना होगी। इसी दिन परिणाम भी घोषित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.