Move to Jagran APP

सीएम ने जाना टीकाकरण की तैयारी का हाल

सीएमओ ने बताया कि 15 स्थानों पर। कोल्ड चेन की व्यवस्था पूरी की जा चुकी है। वैक्सीन आने पर वाहन के साथ दो पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में मौजूद रहेंगे। सीएम के पूछने पर सीएमओ ने बताया कि पहले चरण में 9600 लोगों का टीकाकरण किया जाना है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 10:49 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 10:49 PM (IST)
सीएम ने जाना टीकाकरण की तैयारी का हाल
सीएम ने जाना टीकाकरण की तैयारी का हाल

सिद्धार्थनगर: कोविड टीकाकरण को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये बर्डपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जुड़ कर जिले में टीकाकरण की हकीकत जानने के लिए सीएमओ डा. आइवी विश्वकर्मा से बात किया। सीएम ने पूछा कि जिले में कितने स्थानों पर टीकाकरण किया जाना है।

loksabha election banner

सीएमओ ने बताया कि 15 स्थानों पर। कोल्ड चेन की व्यवस्था पूरी की जा चुकी है। वैक्सीन आने पर वाहन के साथ दो पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में मौजूद रहेंगे। सीएम के पूछने पर सीएमओ ने बताया कि पहले चरण में 9600 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। सभी का नाम, पता पोर्टल पर फीड किया जा चुका है। इसके पश्चात सीएम ने तैयारियों पर अपनी सहमति जताई। जिले में 15 केंद्रों पर टीकाकरण होना है। इसमें जिला अस्पताल, 10 सीएचसी व चार पीएचसी शामिल हैं। जिला अस्पताल समेत सभी ब्लाक मुख्यालयों पर स्थित सीएचसी, पीएचसी पर हुए ड्राई रन में 325 लोगों का टीकाकरण किया गया।

टीकाकरण के लिए तीन कमरे बनाए गए थे। एक कमरे को प्रतीक्षालय बनाया गया, जिसमें लोगों को शारीरिक दूरी बनाकर बैठाया गया। दूसरे कमरे में एएनएम व स्टाफ नर्स ने चिन्हित लोगों को टीका लगाया। इसके पश्चात टीका लग चुके लोगों को बगल के कमरे में आधे घंटे तक रखा गया। मौजूद चिकित्सकों ने इनकी निगरानी की। समस्या न होने पर इन्हे घर भेजा गया। चिह्नित व्यक्ति को टीका नहीं लगा, बाकी वह सभी गतिविधियों को पूर्ण किया गया जो टीकाकरण के दौरान होना है। मरीज का सत्यापन,वैक्सीन टीकाकरण स्थल पर लाना,मरीजों को टीके लिए तैयार करना आदि गतिविधियां की गईं। आब्जर्वेशन में रखने की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से की गई। यूनीसेफ के जिला समन्वयक अमित शर्मा ने पीएचसी नौगढ़ व शोहरतगढ़ में किए गए ड्राईरन का निरीक्षण किया। बर्डपुर में सीएमओ विश्वकर्मा,डा. सौरभ चतुर्वेदी, डा. लोकनाथ, बीपीएम सूरज चौहान, जिला अस्पताल में डा. मोहम्मद अकरम,डा. शैलेंद्र कुमार, संतोष सिंह, संघमित्रा, कलावती पांडेय,विनय भारत आदि मौजूद रहे। सीएचसी बसंतपुर व खेसरहा सीएचसी के स्वास्थ्य कर्मियों को उपस्थिति रही। पहले से पंजीकृत लाभार्थियों को सुरक्षाकर्मी ने पहचान पत्र देखने व थर्मल स्कैनिग के बाद ही उन्हें वेटिग रूम में भेजा। लाभार्थियों को टीकाकरण कक्ष में बुलाया गया। कंप्यूटर आपरेटर द्वारा आईडी के सत्यापन बाद एएनएम द्वारा लाभार्थी को टीका लगाया गया। जिला अस्पताल में गोविद प्रसाद ओझा,उमेश कुमार पांडेय, जय प्रकाश चौधरी,राहुल पांडेय,राजेश कुमार वर्मा,मनमोहन पांडेय,प्रदीप कुमार सिंह आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.