Move to Jagran APP

अस्ताचलगामी सूर्य को आस्था ने दिया अ‌र्घ्य

सूर्योपासना का महापर्व छठ की छटा मंगलवार को जमुआर नाले के तट पर उभर आई। अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देने आस्था का सैलाब उमड़ा। घाट पर मेले जैसा माहौल दिखा। आस्था के वशीभूत होकर श्रद्धालु हाथों में सूप लिए पानी में घंटों खड़े रहकर सूर्यास्त का इंतजार करते दिखे

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 10:36 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 10:36 PM (IST)
अस्ताचलगामी सूर्य को आस्था ने दिया अ‌र्घ्य
अस्ताचलगामी सूर्य को आस्था ने दिया अ‌र्घ्य

सिद्धार्थनगर : सूर्योपासना का महापर्व छठ की छटा मंगलवार को जमुआर नाले के तट पर उभर आई। अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देने आस्था का सैलाब उमड़ा। घाट पर मेले जैसा माहौल दिखा। आस्था के वशीभूत होकर श्रद्धालु हाथों में सूप लिए पानी में घंटों खड़े रहकर सूर्यास्त का इंतजार करते दिखे। कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए। बाट में पूछेला बटोहिया, बहंगी केकर जाए। तू आन्हर हवे रे बटोहिया, बहंगी सूरज के जात।'जैसे छठ गीतों की धूम रही। सूर्यदेव की व्रती महिलाओं ने आराधना की और अ‌र्घ्य देकर जग कल्याण की कामना की। आस्था के आगे सड़क जाम भी बांधा नहीं बन सकी।

loksabha election banner

...................

भीड़ में घंटो जूझे श्रद्धालु

जमुआर घाट पर इस साल छठ महापर्व में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ रही। भीड़ होने से नौगढ़-बर्डपुर मार्ग पर जाम लगा रहा। इससे पचास मीटर की दूरी तय करने में घंटों लग गया। जिस रास्ते पर कभी पैदल नहीं गये, वहां से दो पहिया वाहन निकालते देखे गये।

.................

सब पर भारी रही नपा की तैयारी

जमुआर घाट पर नपा प्रशासन की तरफ से पथ प्रकाश, सफाई व्यवस्था समेत तमाम इंतजाम अन्य वर्षों की भांति कुछ अधिक ही रहा। बीते एक पखवारे से तैयारियां शुरू हो गई थी। नपा के अधिशासी अधिकारी शैलेन्द्र कुमार हर दिन मौके पर पहुंचकर निगरानी करते रहे। इसके अलावा स्थल को भव्य बनाने में तमाम व्यापारी श्रद्धालुओं का भी योगदान महत्वपूर्ण रहा।

-------------

सेल्फी की धूम

छठ घाट पर सूर्यदेव को अ‌र्घ्य देने के दौरान सेल्फी लेने की धूम रही। महिलाओं एवं किशोरियों में इसका क्रेज रहा। हर कोई अपनी सेल्फी लेने में व्यस्त दिखा। साथ ही लोग पूजा की वेदी पर बैठे अपने परिजनों की तस्वीर भी कैमरे में कैद करते रहे।

-------------

छठ माई की दीपमाला

पूजा घाट पर श्रद्धालुओं में कुछ नया करने की होड़ लगी रही। इसी क्रम में नगर की कुछ उत्साही किशोरियों ने दीपमाला बनाकर छठ माई लिख दिया। यह लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। हर कोई इसको देखने की कोशिश में लगा रहा। देखते ही देखते वहां लोगों की खासी भीड़ इकट्ठा हो गई।

--------------

मेले जैसा रहा माहौल

छठ पर्व पर मेले जैसा माहौल रहा। झूला, जं¨पग, आक्सीजन युक्त गुब्बारे, खिलौने, चाट-फुलकी सहित अन्य दुकाने सजी रही। इस दौरान बच्चों ने मेले का लुत्फ उठाया। व्रतियों के साथ आये बड़े लोगों ने भी मेले का आनंद उठाया।

...................

चाक-चौबंद रही सुरक्षा व्यवस्था

छठ पर्व के मद्देनजर क्षेत्रों में पड़ने वाले छठ घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर काफी सतर्कता बरती गई। जिला मुख्यालय पर क्षेत्राधिकारी सदर दिलीप कुमार ¨सह की अगुवाई में थानाध्यक्ष शमशेर बहादुर ¨सह की अगुवाई में उप निरीक्षक, महिला कांस्टेबलों ने सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ट्रैफिक व्यवस्था की बेहतरी में यातायात पुलिस के जवान भी मुस्तैद दिखे।

.......................

ग्रामीण क्षेत्रों में भी छठ पर्व की धूम रही। शाम चार बजे से ही नदी व पोखरों पर महिलाएं पूजा के लिए पहुंच गई और शाम ढलने के बाद सूर्य को अ‌र्घ्य देकर लौटीं। तालाबों एवं करीब स्थित नदी के घाटों पर गाजे-बाजे के साथ परिवार सहित महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पुत्र की मंगलकामना की। बांसी कार्यालय के अनुसार नगर के किनारे से बहने वाली ऐचरावती (राप्ती) तट पर मंगलवार को श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। सायं चार बजे से छठ के पूजन के लिए छठ व्रतियों के पहुंचने का क्रम शुरु हो गया। देर सायं तक छठ व्रतियों की भीड़ ने डूबते सूर्य को जल देकर प्रणाम किया और उनकी पूजा अर्चना की। भीड़ के कारण रानी मोह भक्त घाट से लेकर राप्ती तट तक मेले जैसा माहौल रहा। इस दौरान एसडीएम प्रबुद्ध ¨सह, सीओ नईम खां मंसूरी, तहसीलदार वीरेंद्र कुमार गुप्ता, कोतवाल रवींद्र कुमार ¨सह, नपा ईओ अर¨वद कुमार, नपा अध्यक्ष मो. इद्रीस पटवारी व पूर्व अध्यक्ष चमन आरा राइनी पूजन स्थल पर मौजूद रहीं। डुमरियांगज कार्यालय के अनुसार छठ पर्व के मद्देनजर सूर्य उपासना के महापर्व पर मंगलवार की सायं राप्ती नदी तट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। व्रती महिलाएं नारियल, सुथनी, शरीफा, सिगाड़ा, नेबू, आल्ता पतली, गन्ना, फल, हल्दी पत्ती, बैर आदि सामग्री चढ़ाकर ढलते सूर्य देव को प्रणाम किया। दोपहर बाद ही डुमरियागंज राप्ती नदी तट पर महिला श्रद्धालुओं की भीड़ आने लगी। महिलाएं दिन भर निर्जल व्रत रखकर नदी के तट पर जाकर सूर्य के ढलने का इंतजार करती रहीं। जैसे ही सूर्य देवता आसमान में डूबने की ओर बढ़े महिलाओं ने अस्तांचल भूवन भास्कर को प्रणाम कर उन्हें अ‌र्घ्य दिया। पूजन के समय मधुसूदन अग्रहरि, श्याम सुंदर अग्रहरि, अजय पांडेय, कोतवाल ¨सह, अमित ¨सह, कन्हैया प्रसाद, शत्रुघन सोनी, रामतेज, अभिषेक, विजय बहादुर ¨सह, सुमित, आरती ¨सह, शिव कुमारी, कविता ¨सह, पुष्पा सोनी, गुड्डी देवी उपस्थित रहीं। राप्ती नदी तट पर प्रकाश की व्यवस्था नगर पंचायत प्रशासन द्वारा कराई गई थी। इस दौरान ईओ शिवकुमार, हसन ताकीब, महंथ मिश्रा, उदयभान, मो. हैदर, कासिम मेंहदी एलर्ट रहे। सुरक्षा की ²ष्टि से पुलिस व्यवस्था भी चौकस नजर आई। इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार ¨सह मय पुलिस फोर्स तट के आसपास सक्रिय दिखाई दिए।

भवानीगंज प्रतिनिधि के अनुसार छठ पर्व पर आज सायं तेनुहार घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। पूजा-अर्चना के साथ डूबते हुए सूरज का अ‌र्घ्य दिया गया। बसपा नेता व डुमरियागंज लोकसभा क्षेत्र के प्रभारी आफताब आलम ने छठ पूजा के अवसर पर बांसी के राप्ती तट पर श्रद्धालुओं से मुलाकात की। चरथरी में आयोजित रामलीला में शिरकत कर राम की महत्ता और उनके कृतित्व पर प्रकाश डाला। पीआर आजाद, दिनेश चन्द्र गौतम, शमीम अहमद, रामकृपाल मौर्य, राप्ती पाण्डेय,सूर्यबली, अमरेश पाल मौजूद रहे। लोटन स्थित संवाददाता के मुताबिक व्रती महिलाएं अ‌र्घ्य देकर पूजा पाठ किया। पकड़ी स्थित संवाददाता के मुताबिक मरवटिया माफी के दैजौली स्थित घाट पर व्रतियों ने अ‌र्ध्य दिया। ककरहवा स्थित संवाददाता के मुताबिक पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में स्थित भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी के माया देवी मंदिर परिसर में छठ पर्व धूमधाम से मनाया। अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पुत्र की मंगलकामना की।

......

भाजपा नेता ने लगाया स्टाल

भाजपा नेता डॉ चंद्रेश उपाध्याय ने छठ पर्व में शोहरतगढ़, बांसी, उस्का बाजार और नौगढ़ में स्टाल लगाकर लोगों में प्रसाद का वितरण कराया। डॉ चंद्रेश खुद इन स्थानों पर समर्थकों के साथ पहुंचकर लोगों से मिलते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.