Move to Jagran APP

दैनिक जागरण का तेवर औरों से अलग

नंबर वन दैनिक ¨हदी अखबार दैनिक जागरण के 75 साल का लंबा सफर वास्तव में सराहनीय रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 10:00 PM (IST)
दैनिक जागरण का तेवर औरों से अलग
दैनिक जागरण का तेवर औरों से अलग

नंबर वन दैनिक ¨हदी अखबार दैनिक जागरण के 75 साल का लंबा सफर वास्तव में सराहनीय रहा है। रोजगार पाने वाले और बेरोजगारी का दंश झेलने वाले को रोज जगाने का काम करता है दैनिक जागरण। घर की चहारदीवारी में रहने वाली गृहणी महिलाएं हो या फिर बाहर काम-काज करने वाली कामकाजी महिलाएं, सबके लिए ये अखबार पठनीय सामग्री देता है। दैनिक जागरण का तेवर और समाचार पत्रों से एकदम अलग रहता है। ये एक सजग प्रहरी के रूप में कार्य करता है। इसके लिए निश्चय ही दैनिक जागरण के कर्मयोगी प्रशंसा के पात्र हैं।

loksabha election banner

परमात्मा प्रसाद पांडेय,

अध्यक्ष, सेवानिवृत्त अध्यापक कल्याण परिषद डुमरियागंज

...................

निष्पक्षता ही दैनिक जागरण की पहचान

फोटो 17 एसडीआर 18 में साधना श्रीवास्तव

उनके घर में काफी दिनों से केवल दैनिक जागरण अखबार ही आ रहा है। जागरण सरोकार से जुड़ी विशेष खबरों में काफी रुचि रखती हूं। बहुत सारी खबरों की क¨टग करके उसको सुरक्षित भी रखती हैं। अखबार की निष्पक्षता ही दैनिक जागरण की अपनी पहचान है। इस अखबार को पढ़ लेने के बाद कोई समाचार पत्र अच्छा नहीं लगता है। ये प्रतिष्ठित अखबार अपने लेखों से लोगों की चेतना जगाने का काम करता है। महिलाओं एवं बच्चों के लिए भी अच्छी व पठनीय सामग्री मिलती है। हर आम व खास की आवाज बनकर यह समाचार पत्र हर क्षेत्र के लिए हमेशा स्नेह बरसाता है। समाज व राष्ट्र हमेशा उसके एजेंडे सर्वोपरि होते हैं। इस गजब के समर्पण के लिए दैनिक जागरण को बधाई देती हूं, आगे भी इसी तरह अखबार जनता की आवाज बनकर काम करें, यही वह कामना करती हैं। स्थानीय स्तर से लगायत देश, विदेश तक की खबरों की जानकारी मिलने में अखबार की भूमिका अहम है। ऐसे में दैनिक जागरण जैसे अखबार से बेहतर और क्या हो सकता है। न सिर्फ खबरों से बल्कि दैनिक जागरण एक ऐसा मंच है, जो हर वर्ग तक अपनी पहुंच रखता है। जवानों को राखी भेजने का दिल को छू जाने वाला भाव अपने आप में एक मिसाल है, जिसने छात्रों के प्रति देश के जवानों और देशभक्ति की भावना से राष्ट्रीयता से बांधे रखा।

साधना श्रीवास्तव

शिवाजीनगर, डुमरियागंज

..............

दैनिक जागरण की रहती है अहम भूमिका

फोटो 17 एसडीआर 19 में अफरीदा खातून

पहले की तुलना में अब महिलाओं की दशा काफी बदल गई है। ये अब घर की चौखट लांघ कर बाहर दूसरों को शिक्षा दे रही हैं। सामाजिक कार्यों में अहम भूमिका अदा कर रही हैं। इस बदलाव में दैनिक जागरण की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। वह इस अखबार को काफी समय से पढ़ती आ रही हैं। सरोकार में नारी सशक्तीकरण मुद्दे पर कई ऐसी खबरें पढ़ने को मिलती हैं, जो कुछ सीखने का अवसर प्रदान कराती है। जीवन संगनी, सखी से अच्छी जानकारी मिलती है। इसके अलावा महिलाओं के उत्थान के लिए बेहतर समाचार पढ़ने को मिलता है। इसकी विश्वसनीय ही इसकी असली ताकत है। पाठकों के बीच इस समाचार पत्र ने जो बड़ा विश्वास अर्जित किया है, वह अपने आप में एक उदाहरण है। यह एक समग्र अखबार है, जिसमें हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ महत्वपूर्ण जरूर रहता है। समसामयिक और जन चेतना विषयों पर आधारित रैलियां भी समाज में नव ऊर्जा ने संचार का माध्यम बनी है। अपने बचपन से लेकर आने वाली पीढि़यों के बचपन से जुड़ी मेरी यात्रा में दिए हर योगदान, सफलता के लिए दैनिक जागरण का धन्यवाद व हृदय से आभार। जागरण से हमारा नाता उतना ही पुराना है, जितना हमको व्यवसाय करते हो गया। इस तरह अखबार से हमारा जुड़ाव 15 साल पुराना है। प्रत्येक इंसान की जब सुबह होती है, तो सबसे पहले भगवान का नाम लेने के बाद अपने घर आंगन में आए अखबार को उठा कर पढ़ता है। हमारी सुबह भी ऐसी ही होती है। अखबार कई आते हैं, पर सबसे पहले दैनिक जागरण उठाना और उसमें भी सबसे पहले सिद्धार्थनगर जागरण में प्रकाशित खबरों को पढ़ता हूं।

डा. अफरीदा खातून

महिला चिकित्सक

...............

युवाओं का पसंदीदा अखबार दैनिक जागरण

फोटो 17 एसडीआर 20 में शोएब अख्तर खान

जब से छात्र जीवन में आया दैनिक जागरण अखबार ही पढ़ता चला आ रहा हूं। रोजगार से जुड़ी खबरें हों, या फिर खेलकूद के समाचार। युवाओं में दैनिक जागरण काफी पसंदीदा समाचार पत्र बना हुआ है। इस प्रतिष्ठित अखबार पढ़ने से न सिर्फ अच्छी जानकारी मिलती है, वरन शब्दों का ज्ञान भी बढ़ता है। इस अखबार में प्रकाशित होने वाले लेखों की भाषा बड़ी सरल होती है। स्कूल-कालेज में पढ़ने वाले सभी छात्रों को इस न्यूज पेपर को अवश्य पढ़ना चाहिए। इससे उनकी भाषा और लेखनी में काफी सुधार आएगा। युवाओं के लिए जागरण का जोश भी काफी लाभदायक रहता है। सात सरोकार के माध्यम से लोगों को विभिन्न क्षेत्रों की महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती हैं। दैनिक जागरण नागरिकों को एक नई जिम्मेदारी का एहसास कराता है। इसके लिए इसके कर्मयोगी बधाई के पात्र हैं। सामाजिक, शैक्षणिक गतिविधियों, आम जनता से जुड़ी हुई समस्याओं संबंधी खबरें जो जागरण में है, वो किसी दूसरे में नहीं दिखी। शायद यही कारण है इस अखबार की प्रसार संख्या के लगातार बढ़ने में और नंबर एक पर निरंतर कई वर्षों से स्थापित होने का। समय- समय पर आयोजित किए जाने वाली प्रतियोगिताओं के माध्यम से दैनिक जागरण ने बहुत ही रोचक तरीके से स्वयं को देश की आने वाली पीढ़ी के बचपन से जोड़ा हुआ है। आज के युग में जब हर ओर से नकारात्मकता की झड़ी लगी हुई है, ऐसे में समय- समय पर जीवन को सकारात्मक बनाए रखने के प्रयासों के लिए दैनिक जागरण प्रशंसा का अधिकारी है।

शोएब अख्तर खान

छात्र, बीए तृतीय वर्ष

...........

बेहतरीन ढंग से उठाई जाती है आवाज

फोटो 17 एसडीआर 21 में ऋषिकेश तिवारी

दैनिक जागरण का नियमित पाठक हूं। यह समाचार पत्र सचमुच जनजागरण है। इस क्षेत्र में पत्रकारिता की जीवंतता का पर्याय बन गया है दैनिक जागरण। हम जैसे पाठक प्रतिदिन सुबह इस समाचार पत्र की प्रतीक्षा में रहते हैं। लोक जागरण और लोक अभियान इस अखबार की उपस्थिति शुरू से अब तक देखने को मिली हो। सरोकार, सामाजिक समस्याओं के साथ विशेषकर युवाओं एवं बेरोजगारों की बातें भी बेहतरीन अंदाज में उठाता है। निष्पक्षता एवं विश्वसनीयता की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। अखबार अपने बेबाकी और निष्पक्षता के चलते ही आज ¨हदी जगत में नंबर 1 का अखबार है। जीवन में अनुशासन का क्या महत्व है, समय का क्या मूल्य है, हमारी क्या जिम्मेदारी है, जैसे तमाम विषयों पर दैनिक जागरण लोगों को जगाने का काम करता है। हा मायने में अखबार प्रशंसनीय है। हर साल दैनिक जागरण की ओर से सीमा प्रहरियों तक पहुंचाई गई छात्राओं की राखियों के लिए मैं दैनिक जागरण को धन्यवाद देती हूं। संस्कारशाला जैसे उदात्त संकल्प के लिए दैनिक जागरण विशेष प्रशंसा का पात्र है। आज के इस पाश्चात्य संस्कृति रंजित किशोर मनस को संस्कारशाला ने एक नया और प्रभावी मोड़ दिया है। किशोर चेतना को सकारात्मक दिशा में आगे ले चलने के विद्यालय के प्रयास में संस्कारशाला से बहुत लाभ हुआ है।

ऋषिकेश तिवारी

बीएससी छात्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.