Move to Jagran APP

आकार लेंगे मिनी सचिवालय, पंचायत भवनों का होगा कायाकल्प

भूपेंद्र पांडेय श्रावस्ती ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने के लिए गांवों में मिनी सचिवालयों का कायाकल्प किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 11:07 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 11:07 PM (IST)
आकार लेंगे मिनी सचिवालय, पंचायत भवनों का होगा कायाकल्प

भूपेंद्र पांडेय, श्रावस्ती : ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने के लिए गांवों में मिनी सचिवालयों को मजबूती दी जाएगी। इसके लिए जर्जर पड़े पंचायत भवनों की मरम्मत और रंग-रोगन कराया जाएगा। निष्प्रयोज्य हो चुके पंचायत भवनों को ढहा कर नए सिरे से बनवाया जाएगा। व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के बाद गांव में एक ही छत के नीचे से सभी योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाने की कोशिश होगी।

loksabha election banner

गांवों में विकास कार्यक्रमों को धरातल पर उतारने व विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं को एक ही छत के नीचे से पात्रजनों तक पहुंचाने के लिए गांव-गांव पंचायत भवन का निर्माण कराया गया था। यहां ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी के बैठने के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए थे। मासिक बैठक व ग्राम पंचायत की खुली बैठक के लिए हाल नुमा सभागार बनाया गया था। शौचालय व पेयजल के इंतजाम के साथ यहां प्रकाश की भी पूरी व्यवस्था थी। करोड़ों रुपये खर्च कर निर्माण कार्य तो पूरा कर लिया गया, लेकिन इसके पीछे छिपी शासन की मंशा अधूरी रह गई। पंचायत भवन में बैठकर काम करना तो दूर, जिम्मेदार अधिकारी वर्षों तक इसे देखने भी नहीं गए। देखरेख के अभाव में अधिकांश पंचायत भवन खंडहर हो गए। ग्रामीणों ने इसे तबेला बना लिया। कुछ स्थानों पर तो पंचायत भवन पर कब्जा कर लोगों ने इसे अपना आवास बना लिया। पूर्व जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अपने कार्यकाल में सरकारी भवनों का जीर्णोद्धार कर इसके उपयोगी बनाने की मुहिम शुरू की। कुछ पंचायत भवनों को संवारा गया। यहां ग्रामीणों के लिए पुस्तकालय विकसित किया गया, लेकिन डीएम के तबादले के बाद यह मुहिम भी थम गई। अब शासन ने बदहाल पड़े पंचायत भवनों को संवार कर उपयोगी बनाने का फरमान जारी किया है। इसके तहत पहले चरण में 150 पंचायत भवनों की मरम्मत होगी। इसके बाद जर्जर हो चुके 23 पंचायत भवनों को ढहाकर नए सिरे से निर्माण कराया जाएगा। ब्लॉकवार चयनित पंचायत भवन ब्लॉक पंचायत भवन

जमुनहा 30

सिरसिया 30

एचपीरानी 19

गिलौला 29

इकौना 28

मनरेगा, राज्य वित्त व 14वें वित्त की राशि से पंचायत भवनों को दुरुस्त कराया जाएगा। पहले चरण में 150 पंचायत भवन चयनित किए गए हैं। दूसरे चरण में पूरी तरह जर्जर हो चुके 23 भवनों को ढहाया जाएगा। इसके लिए कार्रवाई पूरी की जा रही है।

किरन, जिला पंचायतराज अधिकारी, श्रावस्ती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.