Move to Jagran APP

मिड-डे-मील में बच्चों को मिलेगी मशरूम की सब्जी

श्रावस्ती सिरसिया ब्लॉक क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 10:56 PM (IST)
मिड-डे-मील में बच्चों को मिलेगी मशरूम की सब्जी

श्रावस्ती : सिरसिया ब्लॉक क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की गई। इसके तहत कृषि विभाग की टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (बिल एंड मिलिडा गेट्स फॉउंडेशन समर्थित) ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बेसिक शिक्षा विभाग व ऑर्गेनिक्स किसान उत्पादक कंपनी लिमिटेड (एफपीसी) के बीच त्रिपक्षीय अनुबंध किया गया है। इसके तहत प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को मिड-डे-मील में पोषण ²ष्टि से सप्ताह में एक दिन मशरूम की सब्जी दी जाएगी।

loksabha election banner

सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक अजीत कुमार उपाध्याय ने बताया कि हर शुक्रवार को सब्जी में मशरूम भी शामिल किया गया है। इससे न केवल महिलाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे, बल्कि छात्रों को पौष्टिक आहार के रूप में मशरूम मिलेगा। फार्मर प्रोडूसर कंपनी (एफपीओ) को भी प्रोत्साहन मिलेगा। एमओयू के तहत एफपीओ की महिला किसानों को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद प्रशिक्षित महिला किसानों की ओर से उत्पादित मशरूम को मिड-डे मील में शामिल किया जाएगा। यह कार्यक्रम तीन चरणों में विभाजित है।

पहले चरण की शुरुआत सिरसिया व गिलौला ब्लॉक से होगी। ब्लॉक की अधिक से अधिक महिलाओं को रोजगार का अवसर देते हुए ब्लॉक के लगभग 25 विद्यालयों के छात्रों को मिड-डे-मील में मशरूम शुरुआती दौर में उपलब्ध कराया जाएगा। प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को सप्ताह में एक बार 15 ग्राम मशरूम मध्याह्न भोजन में दिया जाएगा, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को 20 ग्राम मिलेगा।

परियोजना के तीन चरण के अंत तक जिले के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को इस अभियान से जोड़ा जाएगा। मध्याह्न भोजन में मशरूम का एकीकरण कर महिला सशक्तीकरण की दिशा में पहल सिरसिया व गिलौला की महिलाओं के उत्पादित मशरूम को मिड-डे मील में शामिल किया जाएगा। एमओयू हस्ताक्षर समारोह में सीडीओ ईशान प्रताप सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी शिशिर वर्मा, जिला कृषि अधिकारी आरपी राना, डीसी-एनआरएलएम आरके चतुर्वेदी, प्रभारी बीएसए कमलेश कुमार, अमित मिश्रा व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.