Move to Jagran APP

विकल्प भरने के लिए आसपास के गांवों में शरण लिए हैं शिक्षक अभ्यर्थी

श्रावस्ती : परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत कलेक्ट्रेट तथागत हाल में रविवार को

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 11:46 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 11:46 PM (IST)
विकल्प भरने के लिए आसपास के गांवों में शरण लिए हैं शिक्षक अभ्यर्थी
विकल्प भरने के लिए आसपास के गांवों में शरण लिए हैं शिक्षक अभ्यर्थी

श्रावस्ती : परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत कलेक्ट्रेट तथागत हाल में रविवार को भी काउंसिलिंग कराई गई। इस दौरान परिसर में मेले जैसा माहौल रहा। दूसरे दिन 350 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के बाद अभिलेख जमा किए गए। इस प्रकार 752 पदों के सापेक्ष दो दिनों में 700 शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। सोमवार को महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों से स्कूल का विकल्प लिया जाएगा। दूर-दराज जिलों से आए अभ्यर्थी विकल्प भरने के लिए जिला मुख्यालय से सटे गांवों में शरण लिए हुए हैं।

loksabha election banner

शासन की ओर से शुरू की गई 41 हजार 556 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत श्रावस्ती जिले में 752 शिक्षकों भर्ती होनी है। इसके लिए शनिवार को काउंसिलिंग शुरू हुई। दो दिनों में कुल 700 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग कराई। फाइल जमा होने के बाद पुरुष अभ्यर्थी अपने गृह जनपद वापस लौट गए। काउंसिलिंग के तीसरे दिन सोमवार को दिव्यांग व महिला अभ्यर्थियों से विद्यालय का विकल्प लिया जाना है। ऐसे में वापस लौट कर एक दिन बाद फिर आने से बचने के लिए अभ्यर्थी अपने अभिभावकों के साथ यहीं रुक गए। बड़ी संख्या में शिक्षक अभ्यर्थी भिनगा नगर के अलावा टडंवा, बनकटवा, बगुरैया, खैरीकला, पूरे खैरी, बालूपुरवा, भिनगी, लवेदपुर आदि गांवों में ठहरे हैं। आश्रय पाने के लिए अभ्यर्थियों ने रिश्तेदारी व दोस्ती का सहारा लिया है। इसके बाद भी काफी संख्या में अभ्यर्थियों ने कलेक्ट्रेट में एडीएम कोर्ट के बाहर बरामदे में रात बिताई। काउंसिलिंग के दूसरे दिन भी अभ्यर्थियों की सरलता व भीड़-भाड़ से तथागत हाल में छह काउंटर लगाए गए थे। प्रत्येक काउंटर पर अभिलेखों की जांच व मिलान कर फाइल जमा करने के लिए तीन-तीन कर्मी तैनात किए गए थे। बीएसए ओंकार राणा भ्रमणशील रहकर स्थिति की पड़ताल करते रहे। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी अखिलेश यादव, राजेश मिश्र, जिला समन्वयक अजीत उपाध्याय, महेंद्र सिंह, एबीआरसी अनूप श्रीवास्तव, अरुण कुमार मिश्र, डॉ. वीके गौरव, प्रेम त्रिपाठी, अनुरुद्ध शुक्ल, अजीत पांडेय आदि परिसर में मौजूद रहकर अभ्यर्थियों की आवश्यकतानुसार सहयोग करते रहे।

इनसेट---

200 अभ्यर्थियों को सीएम देंगे नियुक्ति पत्र

-शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में चयनित अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के बाद मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ चार सितंबर दिन मंगलवार को लखनऊ में अपने हाथ से नियुक्ति पत्र देंगे। इसके लिए श्रावस्ती से 200 नवनियुक्त शिक्षक भेजे जाएंगे। बीएसए ओंकार राणा ने बताया कि सोमवार को शिक्षकों को लखनऊ के लिए रवाना किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.