Move to Jagran APP

जहर उगल रहीं कोयले की भट्ठियां

रायबरेली : पूरे क्षेत्र मे करीब आधा दर्जन स्थानों पर कोयले की भट्ठियां अवैध रूप से संचालित हो र

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 01:00 AM (IST)
जहर उगल रहीं कोयले की भट्ठियां
जहर उगल रहीं कोयले की भट्ठियां

रायबरेली : पूरे क्षेत्र मे करीब आधा दर्जन स्थानों पर कोयले की भट्ठियां अवैध रूप से संचालित हो रही है। इनसे निकलने वाला धुआं वातावरण में जहर घोल रहा है।

loksabha election banner

क्षेत्र के गांव जमुनियाहार, मलकाना पर्वत का पुरवा, कोटरा बहादुर गंज, कल्याणी और सवैया हसन के पास करीब दो दर्जन कोयले की भट्ठियां धधक रही हैं। इन भट्ठियों में लकड़ी से कोयला बनाया जा रहा है। जबकि पर्यावरण विभाग ने ऐसी भट्ठियों के संचालन पर पूरी तरह से रोक लगा रखी है। इसके बावजूद खुलेआम भट्ठियों में कोयला बनाया जा रहा है। कोयले की आपूर्ति वाराणसी में की जा रही है। कोयला बनाने वाली भट्ठियों से उत्सर्जित होने वाला धुआं पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक है। इसमें कार्बन के अलावा कई खतरनाक गैस मौजूद होती हैं जो वातावरण को दूषित करती हैं। वन विभाग भी ऐसी भट्ठियों को अनुमति नहीं देता लेकिन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। इन भट्ठियों से कृषि पैदावार पर भी असर पड़ता है। कोयला के लिए बनाई गयी भट्ठियों की ऊंचाई नहीं होती है। इसलिए इनसे निकलने वाला धुआं आसपास के क्षेत्रों में फैला रहता है। जो न सिर्फ मानव जीवन के लिए खतरनाक है, बल्कि कृषि उत्पादन को भी प्रभावित करता है। इस संबंध मे एसडीएम प्रदीप वर्मा का कहना है कि मामले में वन विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाएगा। ऐसी भट्ठियों को बंद कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.