शामली, जागरण टीम। गांवों में टीकाकरण का विशेष अभियान सोमवार से शुरू होगा। पहले चरण में ट्रायल रन के रूप में थानाभवन और कांधला ब्लाक के दस-दस का चयनित किए गए हैं। साथ ही जिले में 31 बूथों पर भी टीकाकरण हुआ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि 21 और 22 जून को 20 गांवों में टीकाकरण का विशेष अभियान रहेगा। कांधला और थानाभवन के दस-दस गांव के दो कलस्टर बनाए हैं। 17 से 19 जून तक गांवों में प्रधान, शिक्षक, कोटेदार आदि ने लोगों को घर-घर जाकर जागरूक किया है।

टीकाकरण टीम में एएनएम और आशा कार्यकर्ता शामिल हैं। हर कलस्टर में चिकित्सकों, फार्मेसिस्ट, स्टाफ नर्स की दो-दो टीम रहेंगी। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इस अभियान में मौके पर ही पंजीकरण की सुविधा होगी। थानाभवन के इस्माइलपुर, नागल, अलीपुर, उमरपुर, चंदेनामाल, दभेड़ी, दखोड़ी, अंबेहटा, अहमदपुर, फूसगढ़ और कांधला के भारसी, भनेड़ा, कनियान, कमरूदीन नगर, बिराल, हरियाखेड़ा, इस्लामपुर घसौली, राजपुर-छाजपुर गांव को चयनित किया गया है। वहीं, जिले में 31 बूथों पर भी टीकाकरण होगा। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में 17 और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 14 बूथ रहेंगे।

समय से दुकानें खुलने की अनदेखी कर रहे कोटेदार

संवाद सूत्र, जलालाबाद :

खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से जारी किए निर्देशों का राशन दुकानों पर पालन नहीं हो रहा है। निशुल्क राशन वितरण के अंतर्गत महीने में दूसरी बार फ्री राशन के प्रथम दिन राशन दुकानों पर कार्ड धारकों की भीड़ रही। दुकानों पर टोकन व्यवस्था लागू नहीं की गई है।

कस्बे में राशन दुकानों पर निशुल्क राशन वितरण के तहत महीने में दूसरी बार फ्री राशन वितरण शुरू किया गया है। कोटेदारों द्वारा खाद्य एवं रसद विभाग के निर्देशों के अनुपालन के तहत टोकन व्यवस्था लागू नहीं करने से कार्ड धारकों की भीड़ मौजूद रही। खाद एवं रसद विभाग ने शारीरिक दूरी, टोकन सिस्टम, ई पोस मशीन का उपयोग करने से पहले दुकान पर उपलब्ध सैनिटाइजर या साबुन, पानी से हाथ साफ करना अनिवार्य किया है।

दुकानों पर सैनिटाइजर, साबुन मात्र दिखावे के लिए रखे गए हैं। उनका प्रयोग नहीं हो रहा है। एक दुकान पर एक समय में अधिकतम पांच उपभोक्ता तथा दो उपभोक्ताओं के मध्य दो गज की दूरी बनाए रखने के निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है। दुकानों का समय शासन ने सुबह छ बजे से निर्धारित किया है। अधिकांश राशन दुकान नौ बजे व उसके बाद खुल रही हैं। खाद्य आपूर्ति निरीक्षक संजय सक्सेना ने बताया कि दुकानों पर उपभोक्ता निर्देशों का पालन करने के लिए राजी नहीं है। दुकानों का निरीक्षण कर दिए निर्देश का पालन करने के निर्देश कोटेदारों को दिए जा रहे हैं।

Edited By: Jagran