Move to Jagran APP

जनपद में हर घर जल योजना का आज होगा आगाज

केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना हर घर जल का जनपद में आज आगाज होगा। दस गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए मंगलवार को विकास भवन में अनुबंध होगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 11:29 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 11:29 PM (IST)
जनपद में हर घर जल योजना का आज होगा आगाज
जनपद में हर घर जल योजना का आज होगा आगाज

शामली, जागरण टीम। केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना 'हर घर जल' का जनपद में आज आगाज होगा। दस गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए मंगलवार को विकास भवन में अनुबंध होगा। इन गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए बनने वाले आधारभूत ढांचे पर करीब 30 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

loksabha election banner

बतादें कि केंद्र और राज्य सरकार 50-50 फीसदी धन खर्च कर हर घर जल योजना की शुरुआत कर रहे हैं। इसके तहत हर गांव में पानी की टंकी बनाकर पेयजल आपूर्ति की जाएगी। जनपद में 72 गांवों की डीपीआर बनाकर शासन को भेजी गई थी। शासन ने फिलहाल दस गांवों की डीपीआर को मंजूरी दी है। इन गांवों में पानी की टंकी, पाइपलाइन और हर घर में कनेक्शन दिया जाएगा। ऊन ब्लाक के दस गांवों की परियोजना पर 30 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह कार्य जल निगम और पंचायत सचिव की देख-रेख में हैदराबाद की कंपनी लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिग करेगी। लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिग के निर्माण प्रबंधक बिजेंद्र कुमार का कहना है कि करीब दस माह में हम इस काम को पूर्ण कर लेंगे। अगले साल तक दस गांवों के ग्रामीणों को इसी परियोजना के तहत हर घर जल मिलेगा।

इन गांवों में शुरू होगा निर्माण कार्य

कंपनी के निर्माण प्रबंधक के अनुसार ऊन ब्लाक के खेकड़ी, ताना, बल्ला माजरा, दथेड़ा, ढिढाली, गुज्जरपुर, खेड़ी खुशनाम, खोड़समा, केरटू और टोडा गांवों का चयन प्रथम चरण में हुआ है। इसके बाद जल्द ही 62 गांवों की डीपीआर स्वीकृत होने की उम्मीद है। इनका कहना है

हर घर जल परियोजना का प्रथम चरण जनपद में आज शुरू होगा। इसके तहत चयनित दस गांवों में निर्माण कार्य के लिए जलनिगम, संबंधित गांव के पंचायत सचिव और निर्माण कंपनी के बीच त्रिस्तरीय लिखित अनुबंध होगा और इसके बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

शंभूनाथ तिवारी, सीडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.