Move to Jagran APP

दूसरी लहर कमजोर, शुरू होगा जिला अस्पताल

जिला अस्पताल में कोविड चिकित्सालय चल रहा है और अब कोरोना की दूसरी लहर बेदम हो चुकी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में ओपीडी इमरजेंसी प्रसव की सेवा शुरू करने के लिए कसरत शुरू कर दी है। जल्द होने वाली रोगी कल्याण समिति की बैठक में चर्चा होगी और इसके बाद सीएमएस स्वास्थ्य महानिदेशक से बात करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 10:38 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 10:38 PM (IST)
दूसरी लहर कमजोर, शुरू होगा जिला अस्पताल

शामली, जागरण टीम। जिला अस्पताल में कोविड चिकित्सालय चल रहा है और अब कोरोना की दूसरी लहर बेदम हो चुकी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में ओपीडी, इमरजेंसी, प्रसव की सेवा शुरू करने के लिए कसरत शुरू कर दी है। जल्द होने वाली रोगी कल्याण समिति की बैठक में चर्चा होगी और इसके बाद सीएमएस स्वास्थ्य महानिदेशक से बात करेंगे।

loksabha election banner

जिले में शामली, कांधला, कैराना, ऊन, झिझाना, कुड़ाना और थानाभवन में सीएचसी है, लेकिन सभी सीएचसी रेफरल सेंटर से अधिक नहीं है। जिला अस्पताल की बिल्डिग एक साल पहले ही बनकर तैयार हो चुकी है। जिला अस्पताल के लिए चिकित्सकों व अन्य स्टाफ के 127 पद स्वीकृत हुए थे, लेकिन अभी पांच चिकित्सक ही नियुक्त हुए हैं। कोरोना के कारण अभी तक ओपीडी भी शुरू नहीं हो सकी है। सितंबर 2020 से कोविड चिकित्सालय चल रहा है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डा. सफल कुमार ने बताया कि रोगी कल्याण समिति की बैठक जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में सोमवार को होनी थी, लेकिन किन्हीं कारणों से स्थगित हो गई। अब जल्द बैठक होगी। जिला अस्पताल में ओपीडी, प्रसव और इमरजेंसी शुरू करने की बात रखी जाएगी। क्योंकि कोरोनाकाल का तो पता नहीं कि कब तक चलेगा। फिलहाल रेडियोलाजिस्ट डा. आशीष अग्रवाल, ईएमओ डा. विकास, डा. विरेंद्र कुमार, डा. इंतजार, डा. अल्ताफ की नियुक्ति हुई है। एक हड्डी रोग व अन्य कुछ चिकित्सक सीएचसी से ले लिए जाएंगे। आदर्श मंडी थाना क्षेत्र के पुलिस केस के मेडिकल भी यहीं पर शुरू करने की योजना है। व्यवस्था इस तरह से की जाएगी कि कोविड चिकित्सालय भी तैयार रहे और अन्य सेवा भी शुरू हो जाएं। सिक न्यूबार्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) भी तैयार है, लेकिन अभी पर्याप्त स्टाफ नहीं है। हालांकि शीघ्र शुरू करने की कोशिश रहेगी। तब नहीं मिली थी अनुमति

फरवरी में भी जिला अस्पताल में ओपीडी शुरू करने की योजना थी। लेकिन कोरोना के चलते शासन से अनुमति नहीं मिली थी। अब स्वास्थ्य विभाग उच्चाधिकारियों के समक्ष ठोस तरीके से अपनी बात रखेगा। जिला अस्पताल पर एक नजर

-8964.94 वर्ग मीटर भूमि पर बना है जिला अस्पताल

-26 नवंबर 2015 को शुरू हुआ था निर्माण कार्य

-39.82 करोड़ रुपये निर्माण कार्य की लागत।

-कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद ने किया है निर्माण

-30 सितंबर 2020 को मुख्यमंत्री ने लखनऊ से किया था लोकार्पण।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.