Move to Jagran APP

पंजाब के साथ अब हिमाचल में भी पुलिस का डेरा

पंजाब में जर्मन के नहीं मिल रहे सुराग, आइबी, एटीएस व यूपी पुलिस को हिमाचल में मिले इनपुट।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 10:23 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 10:23 PM (IST)
पंजाब के साथ अब हिमाचल में भी पुलिस का डेरा
पंजाब के साथ अब हिमाचल में भी पुलिस का डेरा

शामली : ¨झझाना थाना क्षेत्र में पुलिस की राइफल लूटने के मामले में मुख्य आरोपित खालिस्तान संगठन का समर्थक जर्मन ¨सह पुलिस का सिरदर्द बना हुआ है। फरारी के बाद जर्मन ¨सह की तलाश में जुटी एटीएस, आइबी व यूपी पुलिस टीम को अब उसकी मौजूदगी के इनपुट हिमाचल में मिल रहे है। तीनों टीमों की एक टुकड़ी ने हिमाचल में डेरा डाल लिया है। जबकि दूसरी टीम पंजाब में ही जर्मन की सुरागकसी कर रही है।

loksabha election banner

जर्मन ¨सह वर्तमान में वह नाम है जो शामली पुलिस के साथ ही यूपी पुलिस, आइबी व एटीएस के राडार पर सीधे तौर पर है। ¨झझाना में साथियों के साथ पुलिसकर्मियों पर हमला कर उनकी राइफल लूटने वाले जर्मन ¨सह के खालिस्तान संगठन से संपर्क होना सामने आते ही पुलिस व सभी खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हुए थे। चाहे खुफिया विभाग हो या फिर एंटी टेरेरिस्ट टीम सभी अधिकारियों ने इस मामले में सीधे तौर पर जुड़कर जर्मन की गिरफ्तारी के लिए प्रयास शुरू कर दिए। जर्मन ¨सह के पिछले कई दिन से पंजाब में छिपे होने की लोकेशन मिल रही थी। इसके चलते पुलिस ने पहले आनंदपुर साहिब व पटियाला में दबिश दी लेकिन, वह हत्थे नहीं चढ़ सका। सूत्रों की मानें तो बीती रात से उसकी गिरफ्तारी में जुटी टीमों को जर्मन ¨सह के हिमाचल में छिपने होने के इनपुट मिले है। अधिकारियों के आदेश पर इन टीमों को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। एक टीम को पंजाब में ही रहकर जर्मन ¨सह व उसके साथियों की तलाश में लगाया गया है जबकि दूसरी टीम को हिमाचल के धर्मशाला, सोलन, ऊना इलाके में भेजा गया है। इस टीम ने वहां पर अपना डेरा डाल लिया है। सूत्र बताते हैं कि हथियारों को लूटने के बाद जर्मन ¨सह ने पहले पंजाब के लालड़ू, जिरकपुर, ¨पजोर क्षेत्र में जाकर शरण ली थी। इसके बाद वह हिमाचल पहुंचा था। पंजाब में पुलिस की दबिश के बाद वह फिर से छिपने के लिए हिमाचल चला गया है। यह इनपुट मिलने के बाद से हिमाचल में पुलिस ने डेरा डाला है। बता दें कि एक तरफ जहां जर्मन की तलाश में यह कार्रवाई चल रही है, वहीं दूसरी और आइबी, एटीएस ने ¨झझाना क्षेत्र के खादर व सिख डेरों वाले क्षेत्रों में निगाहें लगाई हुई है। लखनऊ पुलिस मुख्यालय रोजाना लेता है जानकारी

सूत्र बताते हैं कि राइफल लूट कांड के बारे में शासन व गृह विभाग पहले ही दिन से जानकारी ले रहा है। जब से मामला पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश ¨सह बादल की हत्या व उनकी सभा में हमले की योजना के बारे में पता चला तो प्रदेश पुलिस मुख्यालय से इस मामले के मुख्य आरोपित जर्मन ¨सह व उसके साथी करमा के बारे में प्रतिदिन सुबह के समय प्रोग्रेस की जानकारी लेता है। इन्होंने कहा

आइबी व एटीएस टीम की अपनी कार्रवाई होती है। इन टीमों के अधिकारी गोपनीय तरीके से कार्रवाई करते है। जर्मन की गिरफ्तारी के लिए कई टीम अलग-अलग स्थानों पर काम कर रही है।

- दिनेश कुमार, एसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.