Move to Jagran APP

किसानों पर किसी भी देय के भुगतान का दबाव न बनाने की मांग

गन्ना भुगतान समेत विभिन्न समस्याओं को लेकर किसान यूनियन पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया है। समस्याओं का समाधान नहीं होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 10:19 PM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 10:19 PM (IST)
किसानों पर किसी भी देय के भुगतान का दबाव न बनाने की मांग
किसानों पर किसी भी देय के भुगतान का दबाव न बनाने की मांग

शामली, जागरण टीम। गन्ना भुगतान समेत विभिन्न समस्याओं को लेकर किसान यूनियन पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया है। समस्याओं का समाधान नहीं होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी को सौंपे ज्ञापन में किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित मलिक ने बताया कि नया पेराई सत्र अगले माह से शुरू होगा, लेकिन गत पेराई सत्र की बड़ी रकम अभी भी बकाया है। गन्ने का पूरा भुगतान तक होने पर किसानों पर बच्चों की स्कूल फीस, बिजली बिल व अन्य देय जमा करने का दबाव न बनाया जाए। 14 दिन के भीतर गन्ने का भुगतान नहीं होता है तो किसानों को ब्याज मिलने का प्रावधान है, लेकिन ब्याज का तो कुछ अता-पता ही नहीं है। संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि आगामी पेराई सत्र में पर्चियों की व्यवस्था पारदर्शी रहे और छोटे किसानों को पर्ची जारी करने में विलंब न किया जाए। बेसहारा गोवंशों की समस्या भी काफी बढ़ गई है। गोवंश फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और शासन-प्रशासन को कोई चिता नहीं है। फसलों की खरीद एमएसपी से कम न हो। इस दौरान जयपाल सिंह, ऋषिपाल मलिक, कुलदीप मलिक, राजेंद्र मलिक, अमित निर्वाल, अमरीश राणा, विपुल निर्वाल, रणकुमार, संजीव लिलौन आदि मौजूद रहे। गन्ना किसानों को ब्याज समेत हो बकाये का भुगतान

जागरण संवाददाता, शामली : मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह ने गन्ना भुगतान समेत कई मुद्दों को लेकर राष्ट्रपति के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया है। साथ ही पूर्व सांसद तबस्सुम हसन और कैराना विधायक नाहिद हसन पर दर्ज मुकदमों की जांच कराने की मांग भी उठाई है।

सिद्धार्थ सिंह ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुख्य फसल गन्ना है और किसानों को भुगतान समय से नहीं मिल रहा है। आर्थिक तंगी से किसान बेहद परेशान हैं, लेकिन सरकार को कोई सरोकार नहीं है। किसान को समय से फसल का दाम नहीं मिलेगा तो कैसे फसल, पढ़ाई और अन्य घर खर्च चलेंगे, इसलिए किसानों को ब्याज समेत भुगतान मिलना चाहिए। कहा कि पूर्व सांसद तबस्सुम हसन और कैराना विधायक नाहिद हसन पर डेढ़ दर्जन से अधिक फर्जी मुकदमे दर्ज किए गए हैं और गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की गई है। साजिश के तहत मुकदमें दर्ज कर साफ-सुधरी छवि को धूमिल किया जा रहा है। सभी मुकदमों की निष्पक्ष जांच कराई जाए और मुकदमों को खत्म कराया जाए। इस दौरान सपा नेता विजय कौशिक, राशिद चौहान, संजय राणा, कलीम हसन, शोएब राणा, संजीव दुर्गन, मनोज शर्मा, कपिल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.