Move to Jagran APP

मेले भारतीय संस्कृति की अनुपम धरोहर: सुरेश राणा

शामली जेएनएन कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि मेले भारतीय संस्कृति की अनुपम धरोहर है। मेलों के आयोजन से आपसी सद्भाव की भावना बलवती होती है। मेले के आयोजन को अश्लीलता से दूर रखना ही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 11:02 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 11:02 PM (IST)
मेले भारतीय संस्कृति की अनुपम धरोहर: सुरेश राणा
मेले भारतीय संस्कृति की अनुपम धरोहर: सुरेश राणा

शामली, जेएनएन: कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि मेले भारतीय संस्कृति की अनुपम धरोहर है। मेलों के आयोजन से आपसी सद्भाव की भावना बलवती होती है। मेले के आयोजन को अश्लीलता से दूर रखना ही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

loksabha election banner

उक्त विचार नगर में मेला गुगाल का उद्घाटन करते समय कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि मेले हमारी गौरवशाली संस्कृति के प्रतीक है। हम सबको इस संस्कृति के संरक्षण के लिए एकजुट होकर कार्य करना होगा। मेलों के आयोजन से मनुष्य का स्वस्थ मनोरंजन होता है, सद्भाव की भावना मजबूत होती है। आयोजकों को चाहिए कि मेले में अश्लीलता के कार्यक्रमों से किनारा करें। सर्वांगीण विकास से जुड़े कार्यक्रमों को मेले में शामिल किया जाए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन व जल संरक्षण सहित केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर प्रकाश डाला। कहा कि जल संरक्षण हमारी प्राथमिकता में शामिल होना जरूरी है। लगातार हो रहे जल के दुरुपयोग व अंधाधुंध दोहन से जल स्तर नीचे जा रहा है। जो भविष्य के लिए अच्छे संकेत नहीं है। हम सब को अगर अपना जीवन बचाना है तो हर तरह से पानी का सदुपयोग करना होगा। उन्होंने प्लास्टिक व पॉलीथिन के प्रयोग पर चिता व्यक्त करते हुए कहा कि प्लास्टिक की बोतल मिट्टी में दबाने पर भी 50 साल तक नष्ट नहीं होती। पॉलीथिन से उत्पन्न समस्याएं भी देखने को मिल रही है। उन्होंने क्षेत्र के किए गए विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा के क्षेत्र में सड़के और कॉलेज बनवाए जा रहे है। कई विकास योजनाओं पर भी काम चल रहा है। नगर के ऐतिहासिक मंदिर जस्सू वाला के विकास के लिए 50 लाख रुपये मंजूर किए गए है। उन्होंने कहा के नगर में लगातार 30 महीने तक स्वास्थ्य कैम्प लगाया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता स्वामी रामनरेश महाराज ने की। इस अवसर पर मंत्री सुरेश राणा ने गोगाजी माढी द्वार स्थित मेले का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया।

थानाभवन-गादई मार्ग का किया लोकार्पण

थानाभवन से खेडा गदाई तक की 7 करोड़ 44 लाख 86 हजार की लागत से निर्मित सड़क का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में एसडीएम राजेश कुमार जैन, पूर्व चेयरमैन इंतजार अजीज, पवन सैनी, जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र मादलपुर, आंनद पुंडीर, मेला ठेकेदार सौरव सिघंल, ठेकेदार हाजी जावेद अली, सभासद गण ऋषिपाल सैनी, विनोद सैनी, अनिल गोयल, महबूब, सलीम अहमद, रणवीर, बॉबी अरोरा, साजिद अहमद, वसीम त्यागी, मोहम्मद इंतजार, नीरज गोयल, पंकज सैनी, देवेंद्र शर्मा, अनिल कुमार, रविन्द्र शर्मा उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.