Move to Jagran APP

नोटबंदी का विरोध, कांग्रेस का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, शामली : साल 2016 में भाजपा सरकार के नोटबंदी फैसले को गलत ठहराते हुए क

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 08:12 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 08:12 PM (IST)
नोटबंदी का विरोध, कांग्रेस का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, शामली : साल 2016 में भाजपा सरकार के नोटबंदी फैसले को गलत ठहराते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। कांग्रेसियों ने आरोप लगाया कि नोटबंदी से देश को नुकसान उठाना पड़ा है। खासतौर से रोजगार धंधे ठप हो गए और गरीब लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच रहे हैं। उन्होंने केंद्र सरकार को जनता के सवालों के जवाब देने की मांग उठाई है। इस दौरान राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन अपर जिलाधिकारी केबी ¨सह को सौंपा गया।

loksabha election banner

सोमवार को जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में कलक्ट्रेट में पहुंचकर प्रदर्शन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आठ नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवादी, वित्त पोषण, कालेधन एवं फर्जी मुद्रा खत्म करने का आश्वासन देकर नाटकीय ढंग से 500 और एक हजार के नोट का चलन से बाहर कर दिया था। जिससे देश के 15.44 लाख करोड़ मुद्रा चलन से बाहर हो गई थी। नोटबंदी के बाद लोगों को पुरानी मुद्रा को बैंक से बदलने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रिजर्व बैंक के अनुसार इस दौरान 15.44 लाख करोड़ मुद्रा से परिपेक्ष्य 15.31 लाख करोड मुद्रा वापस आ गई थी। नई मुद्रा को छापने की लागत 7965 करोड आई। जिससे देश को कोई फायदा नही हुआ। नोटबंदी ने कई सूक्षम, लद्यु एवं मध्यम उद्योग को समाप्त कर दिया गया। कुटीर वह छोटे सेक्टर को मिटा दिया गया। दैनिक मजदूरी करने वालों को रोटी रोजी से हाथ धोना पड़ा। इसके साथ ही भारत के सकल घरेलु उत्पादन में 1.5 फीसद की कमी आई। सरकार के फैसले से लोगों को सुबह से शाम तक लाइनों में खड़ा होना पड़ा। पुलिस की लाठियां खाईं और सरकार के इस फैसले से 100 से अधिक लोग लाइन में खड़े होकर मारे गए। उन्होंने देश की जनता द्वारा उठाए जा रहे सवालों के जवाब प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी से मांगे हैं। इस अवसर पर श्यामलाल शर्मा, बाबू खान, प्रवीन तरार, लाखन ¨सह, राजपाल ¨सह, विनोद अत्री, संजीव कुमार वशिष्ठ, महेशचंद शर्मा, पंकज शर्मा, ओमबीर उपाध्याय, लोकेश राणा, सुरेन्द्र सरोहा, अनिल कुमार, रोहिल धीमान, बिजेन्द्र पाल वर्मा, योगेश शर्मा एडवोकेट, आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.