Move to Jagran APP

मिलों पर भुगतान बकाया रहा तो चीनी सील करें : मंडलायुक्त

मंडलायुक्त संजय कुमार ने चीनी मिलों पर किसानों के बकाया गन्ना भुगतान को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 10:53 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 10:53 PM (IST)
मिलों पर भुगतान बकाया रहा तो चीनी सील करें : मंडलायुक्त

शामली, जेएनएन। मंडलायुक्त संजय कुमार ने चीनी मिलों पर किसानों के बकाया गन्ना भुगतान को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया। उन्होंने उप गन्ना आयुक्त को निर्देश दिया कि यदि किसी चीनी मिल पर 31 अगस्त के बाद किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान बकाया रहा तो उस मिल की चीनी सील कर दी जाए।

loksabha election banner

मंडलायुक्त संजय कुमार शुक्रवार को सर्किट हाउस के सभागार में आयोजित मंडलीय बैठक में विभिन्न विभागों की समीक्षा कर निर्देश दे रहे थे। उन्होंने चीनी मिलों पर बकाया गन्ना भुगतान को लेकर गहरी नाराजगी जताई। आइजीआरएस पोर्टल की लंबित शिकायतों का संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा कि पोर्टल पर काफी अधिक संख्या में डिफाल्टर श्रेणी के प्रकरण उपलब्ध हैं, जिनमें चिकित्सा विभाग, लोक निर्माण विभाग, बेसिक शिक्षा, विद्युत, आदि के प्रकरण सर्वाधिक हैं। स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा समय-समय पर इनकी समीक्षा की जाती है। कहा कि सभी मंडलीय अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालयों के 10 आईजीआरएस प्रकरणों का रेंडम आधार पर परीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि शिकायत का निस्तारण उचित प्रकार से हुआ है या नहीं। ऐसा न करने पर मुख्यमंत्री के वीडियो कांफ्रेसिग के दौरान लंबित प्रकरण सामने आने पर संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए न केवल निलंबन बल्कि अनिवार्य सेवानिवृत्त के लिए भी शासन को पत्र लिखा जाएगा। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में कहा कि यूनिवर्सल सैनिटेज कवरेज के लिए 15 से 25 अगस्त तक कुल 10 दिन का अभियान चलाया जाना है, इसके अंर्तगत ऐसे परिवारों का चिन्हांकन किया जाना है जो अभी भी शौचालय का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे परिवारों को शौचालयों के प्रयोग के लिए प्रेरित करना है। साथ ही कहा कि गांवों में फॉगिग मशीन क्रय करने, एंटी लार्वा एक्टिविटी करने एवं डस्टबिन लगवाये जाने के संबंध में विगत समीक्षा बैठक में निर्देश दिये गये थे। इस संबंध में उप निदेशक पंचायत अभी तक कोई रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं कर सके। उन्होंने निर्देशित किया कि तत्काल तीनों जिला पंचायत राज अधिकारियों के साथ बैठक कर की गयी कार्यवाही की रिपोर्ट प्राप्त कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कहा कि गांवों मे फागिग मशीन क्रय करने में लापरवाही बरतने वाले व एंटी लार्वा एक्टिविटी में सक्रिय सहयोग न देने वाले ग्राम प्रधानों के खाते एक सप्ताह में सीज किये जाएं।

अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में कहा कि सभी जिलाधिकारी जनपद की समस्त नगर पालिकाओं के ईओ के साथ बैठक कर लें और सालिड वेस्ट के उचित प्रबंधक, माडल सड़क व माड्ल पार्क बनवाये जाने के लिए कार्ययोजना तैयार करा लें। उन्होंने चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सीएचसी/पीएचसी स्तर पर चिकित्सकों की रात्रि में उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए। सभी सीडीओ व एसडीएम औचक निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि चिकित्सक तैनाती स्थान पर ही निवास कर रहा है या नहीं। अनुपस्थित पाये गये चिकित्सकों के विरुद्ध वेतन रोके जाने की कार्रवाई की जाए। सभी जिलाधिकारी हर सप्ताह में कम से कम दो दिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा भी अस्पतालों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मंडलायुक्त ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा जनपद के सभी सरकारी विद्यालयों में विद्युत दुर्घटना रोकने के लिए समस्त विद्यालयों के निरीक्षण के निर्देश दिये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.