Move to Jagran APP

मरीजों की जेब पर बाहरी दवा का भार बरकरार

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में बाहरी दवा का खेल नहीं रुक रहा है। राज्यमंत्री (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण और मातृ एवं शिशु कल्याण) जिलाधिकारी से लेकर सीएमओ के निर्देश हवाई साबित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 10:44 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 06:21 AM (IST)
मरीजों की जेब पर बाहरी दवा का भार बरकरार

शामली, जेएनएन। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बाहरी दवा का खेल नहीं रुक रहा है। राज्यमंत्री (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और मातृ एवं शिशु कल्याण), जिलाधिकारी से लेकर सीएमओ के निर्देश हवाई साबित हो रहे हैं। दवा वितरण कक्ष में सीसीटीवी भी नहीं लगाया गया है।

loksabha election banner

सीएचसी में बाहरी दवा लिखने की समस्या बड़ी है। मरीज सस्ते उपचार के लिए यहां का रुख करते हैं, लेकिन चिकित्सक इन्हें बाहरी मेडिकल स्टोरों पर मिलने वाली महंगी ब्रांडेड दवाओं की पर्ची थमा देते हैं। कई बार इस बात को लेकर सीएचसी में विवाद भी हो चुका है। पिछले महीने सीएमओ डॉ. संजय भटनागर को शिकायत मिली थी और इसके बाद उन्होंने सीएचसी सभी चिकित्सकों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी थी। कहा था कि अगर कोई दवा उपलब्ध नहीं है तो साल्ट लिखा जाए और ब्रांड लिखने वालों पर कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने भी निरीक्षण किया था और पीली पर्ची भी पकड़ी थी। दरअसल, ओपीडी पर्ची पर नहीं, चिकित्सक साधारण छोटी पर्ची पर बाहर की दवा लिखते हैं। जिलाधिकारी के साथ पिछले महीने निरीक्षण करने आए राज्यमंत्री (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और मातृ एवं शिशु कल्याण) अतुल गर्ग ने निर्देश दिए थे कि दवा वितरण कक्ष में सीसीटीवी लगाया जाए, जिससे निगरानी की जा सके कि कितने मरीजों को यहां से दवा मिल रही है, लेकिन अभी तक ऐसा भी नहीं किया गया है। लिलौन गांव से आए प्रेमचंद ने बताया कि उन्हें कई दिनों से बुखार है। दो तरह की दवा सीएचसी से मिली और दो तरह की दवा बाहर से लेनी पड़ी। एक युवक की पत्नी की डिलीवरी होनी थी और चिकित्सक ने इंजेक्शन बाहर से लाने के लिए कहा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय भटनागर का कहना है कि वह और एसीएमओ लगातार निरीक्षण के लिए आते रहते हैं। सीसीटीवी जल्द लगवा दिया जाएगा। अगर कोई चिकित्सक ब्रांडेड दवा लिखेगा या कोई ऐसा दवा का साल्ट भी लिखेगा तो अस्पताल में उपलब्ध है तो कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.