शामली, जागरण टीम। जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर रोजगार प्रोत्साहन योजना के संचालन के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए समस्त खंड विकास अधिकारियों को लक्ष्य दिया गया है।

उन्होंने बताया कि चार जून को जनपद में विकास खंड का लक्ष्य वर्ष 2021 की जनसंख्या के अनुसार अनुदान संख्या-83 अनुसूचित जाति व जनजाति एवं अनुदान संख्या-13 सामान्य जाति की जनसंख्या के आधार पर निर्धारित किया गया है। शासनादेश के अनुसार एवीआरवाई 14 नंवबर 2019 के अनुसार लक्ष्य की पूर्ति की जानी है। योजना के तहत किसी भी लाभार्थी के चयन में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि किसी भी अपात्र लाभार्थी का चयन न किया जाए। अनुसूचित जाति व जनजाति के लाभार्थियों को अधिकतम 70 हजार रुपये व सामान्य जाति के लाभार्थियों को अधिकतम 50 हजार रुपये अनुदान देय है। विकास खंड ऊन में अनुसूचित जाति व जनजाति आवंटित एक लक्ष्य के सापेक्ष 70 हजार अपेक्षित धनराशि सामान्य जाति के लिए चार आवंटित लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्य के सापेक्ष दो लाख आपेक्षित धनराशि है। लक्ष्य के आधार पर चयन की प्रक्रिया नियमानुसार खंड विकास अधिकारी स्तर से पूर्ण कराते हुए लाभार्थियों के आवेदन प्राप्त करें। जनपद स्तरीय चयन समिति साक्षात्कार के माध्यम से सर्वोत्तम योग्य आवेदकों का चयन किया जाएगा। एनएसएस स्वयंसेवियों ने कोरोना से बचाव को किया जागरूक

कांधला : राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) टीम द्वारा नगर के मुख्य चौराहें पर रोड आर्ट बनाकर लोगों को कोरोना के प्रति सचेत करते हुए बचाव के उपायों को बताया गया।

रविवार को एनएसएस शामली की टीम द्वारा रेलवे रोड स्थित हिदू इंटर कालेज के समीप मुख्य चौराहे पर 'कोविड अनुरूप व्यवहार, जीवन से करें प्यार' जागरूकता अभियान के तहत सड़क पर आर्ट बनाकर लोगों को जागरूक किया गया। स्वयंसेविकाओं ने नगर में लोगों को कोरोना से बचाव के बारे में जानकारियों से अवगत कराया। मास्क इस्तेमाल करने के उपयोग बताए एवं घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की। वहीं, सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह दी। इतना ही नहीं घर जाकर 20 सेकेंड तक हाथ धोने की अपील की और पोस्टर बनाकर घर रहने का संदेश दिया। साथ ही घर में रहने के फायदे, संक्रमण के कारक, शारीरिक दूरी के फायदों के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया। रोड आर्ट के माध्यम से उन्होंने सभी से कोरोना वैक्सीन लगवाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने का एक मात्र रास्ता है 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन। सभी लोग जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगवाएं। इससे आपकी सुरक्षा के साथ ही आपके परिवार, समाज और राष्ट्र की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। इस दौरान संध्या चौहान, माफिया सैफी, हेमा ठाकुर, सोनम चौहान, कोमल चौहान, निशा चौहान, सरिता, नेहा, आकांक्षा सैनी, शालू सैनी के साथ भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री तरुण अग्रवाल का सहयोग रहा।

Edited By: Jagran