शामली, जेएनएन। जिले में सोमवार को 370 कोरोना संक्रमित मिले हैं। एक संक्रमित की मौत भी हुई है। सरकारी आंकड़ों में कुल मौत की संख्या 36 हो गई है। 255 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद सक्रिय केस 2427 हैं। साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या दस हजार पार पहुंच गई है।

कोरोना की दूसरी लहर पर जिले में काबू आता नहीं दिख रहा है। नगरीय क्षेत्रों के साथ ही गांवों में भी संक्रमण काफी फैल गया है। 45 से 50 फीसद केस गांवों से मिल रहे हैं। सोमवार को भी शहर के दयानंदनगर, रेलपार, माजरा रोड, काकानगर, धर्मपुरा, विश्वकर्मा नगर, समेत विभिन्न क्षेत्र से संक्रमित मिले हैं। कांधला, कैराना और अन्य कस्बों व गांवों से मिलने वाले संक्रमितों की संख्या काफी हैं। गढ़ीपुख्ता थाना, चौसाना पुलिस चौकी, थाना झिझाना, थाना थानाभवन, कैराना कोतवाली, पुलिस लाइन से काफी संख्या में पुलिसकर्मी संक्रमित हैं। दरअसल, पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद पिछले दिनों पुलिसकर्मियों की कोरोना जांच हुई थी और काफी सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए थे। उक्त की रिपोर्ट आई हैं। वहीं, मृतक 75 वर्षीय कांधला क्षेत्र के गांव इस्सोपुटील निवासी थे और पांच मई को रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। कोविड अस्पताल में उपचार चल रहा था।

जिले में कोरोना संक्रमण की कुल दर 2.55 फीसद है और ठीक होने की दर 76.11 फीसद है। अब तक 4.05 लाख लोगों की जांच कराई जा चुकी है। सोमवार को 1445 लोगों की एंटिजन जांच हुई और 688 सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए मेडिकल कालेज मेरठ भेजे जा रहे हैं। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 10314 हो गई है। घर में आइसोलेट मरीजों की गाइडलाइन के अनुसार प्रभावी निगरानी की जा रही है।

--

मई में संक्रमण की दर 13 फीसद से अधिक

अप्रैल माह में कोरोना संक्रमण की दर छह फीसद से अधिक रही थी। मई में संक्रमण की दर और बढ़ी नजर आ रही है। एक से दस मई तक 23492 लोगों की जांच हुई और 3080 संक्रमित मिले हैं। ऐसे में संक्रमण की दर 13 फीसद से अधिक है।