Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी की शाहजहांपुर रैली पर आतंकी खतरा, निपटने को तैयार सुरक्षा कर्मी

विजय कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री को आतंकवादियों से खतरा है। वह किसी भी तरह से उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए वह फिदायिन या ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 11:23 AM (IST)
PM नरेंद्र मोदी की शाहजहांपुर रैली पर आतंकी खतरा, निपटने को तैयार सुरक्षा कर्मी
PM नरेंद्र मोदी की शाहजहांपुर रैली पर आतंकी खतरा, निपटने को तैयार सुरक्षा कर्मी

शाहजहांपुर (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसान कल्याण रैली पर आतंकी हमले के खतरे की आशंका को लेकर सुरक्षा बेहद मुस्तैद की गई है। अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा विजय कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरतने के लिये कहा है।

loksabha election banner

विजय कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री को आतंकवादियों से खतरा है। वह किसी भी तरह से उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए वह फिदायिन या ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में पैनी नजर रखने की जरूरत है। एडीजी ने कहा कि कोई भी ड्रोन दिखे तो उसको तत्काल नष्ट कर दिया जाएगा।

एडीजी प्रेम कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने आतंकवाद के विरुद्ध अभियान चला रखा है। जिसमें काफी आतंकवादियों को सफाया किया गया है। इस वजह से प्रधानमंत्री कई आतंकवादी संगठनों के निशाने पर हैं। उन्होंने कहा कि खुफिया एजेंसियों से जानकारी मिली है कि रामपुर और मुरादाबाद में आतंकवादियों की स्लीपर सेल सक्रिय है। इंडियन मुजाहिद्दीन का सदस्य मोहम्मद सलमान उर्फ छोटू और हफीज उल्ला उर्फ मक्की भी प्रदेश में सक्रिय हैं। आतंकवादी किसी सुरक्षा एजेंसियों की ड्रेस में हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दे तो उसकी तुरंत तलाशी लें। अगर परेशानी आ रही है तो संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट से संपर्क करके उसकी पूरी जांच करें।

विस्फोट से खड़ी गाड़ी भी छोड़ सकते हैं आतंकवादी

आशंका व्यक्त की गई कि कार्यक्रम स्थल के आसपास आतंकवादी विस्फोट से भरी गाड़ी भी छोड़ सकते हैं। सभी गाडिय़ों की चेकिंग कराई जा रही है। कार्यक्रम स्थल के पास वीआइपी गाड़ी और मीडिया ओवी वैन के अलावा कोई गाड़ी नहीं आनी चाहिए।

क्यूआरटी हर स्थिति से निपटने को रहे तैयार

आतंकवादी गतिविधि से निपटने के लिए क्यूआरटी तैयार रहे। हैलीपेड के आसपास, कार्यक्रम स्थल के पास बने पेड़ को चेक किया जाए। कार्यक्रम स्थल के सामने बने भवनों छत पर सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए। कार्यक्रम स्थल के आसपास सभी पेड़ों को चेक किया जाए।

पानी की बोतल ले जाने की भी अनुमति नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसान कल्याण रैली में पानी की बोतल भी ले जाने की अनुमति नहीं होगी। पीने के पानी की अंदर ही व्यवस्था की गई है। गेट से घुसने के बाद लोगों की दो स्तरीय तलाशी होगी। जिसमें हैंड मेटल डिटेक्टर चेकिंग के बाद गेट मेटल डिटेक्टर शामिल हैं। प्रधानमंत्री की रैली में कुल पांच गेट बनाए गए हैं। जिसमें पहला गेट प्रधानमंत्री के लिए आरक्षित रखा गया है। इसके बाद गेट नंबर दो को अंदर सभास्थल पर दो रास्तों में विभाजित कर दिया गया है। जिसमें एक टू ए साइड से मंच तक पहुंचने वाले वीआइपी की गाड़ी जाएंगी। टू बी मीडिया के लिए रख गया है। इस रास्ते से मीडिया की ओवी वैन सभास्थल पर पहुंचेगी। इन्हीं दोनों रास्तों के बीच में ओवी वैनों को खड़ा किया जाएगा। बाकी तीन गेट आम जनता के लिए होंगे।

कार्यक्रम स्थल को 36 सेक्टर में बांटा गया

प्रधानमंत्री के सभास्थल को 36 सेक्टर में बांटा गया हैं। प्रधानमंत्री के साथ मंच पर बैठने वालों 15 वीवीआइपी की लिस्ट बनाई गई। इसके बाद 70 विधायक, सांसद और वीआइपी के बैठने के लिए मंच के दाहिने तरफ व्यवस्था की गई। इनके पास में ही मीडिया के लिए बाक्स बनाया गया है। जिसमें इलेक्ट्रानिक मीडिया के कैमरे लगाने के लिए एक मंच तैयार किया गया है। सबसे आगे पार्टी की तरफ से आमंत्रित तीन हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके बाद पब्लिक के बैठने की व्यवस्था की गई है।

जलालाबाद-बदायूं रोड पर रखे अधिक ध्यान

एडीजी प्रेम प्रकाश ने कहा कि जलालाबाद-बदायूं रोड पर अक्सर हादसे होते रहते हैं। बदायूं से रैली में चार सौ वाहन आने की संभावना है। मिर्जापुर में एक पीएसी कंपनी भी तैनात की गई। कहा गया है कि रास्ते में पडऩे वाले स्थनीय थानों की पुलिस इस पर नजर रखे। इस रोड पर वाहनों की सुरक्षा के लिए एक अलग से अधिकारी नियुक्त किया जाए। इसके साथ ही एंबुलेंस की व्यवस्था भी रहे।

मौसम खराब होने पर सड़क मार्ग से भी आ सकते हैं पीएम मोदी

एडीजी जोन प्रेम कुमार ने बताया कि मौसम खराब होने की स्थित में प्रधानमंत्री बरेली से सड़क मार्ग से आ या फिर जा सकते हैं। नेशनल हाईवे पर की सुरक्षा में तीन एसडीएम सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में लगाए गए हैं। यहां से लेकर बरेली तक प्रमुख स्थानों पर बैरीकेडिंग कर दी गई है। कार्यक्रम स्थल से शाहजहांपुर बार्डर तक जनपद पुलिस की जिम्मेदारी रहेगी। वहीं बरेली क्षेत्र में नेशनल हाईवे की जिम्मेदारी आईजी जोन ध्रुवकांत ठाकुर संभालेंगे।

इन प्रमुख संगठनों से खतरा

आइएसआइ

हिजबुल मुजाहिद्दीन

लश्कर-ए-तैयबा

जैश ए मोहम्मद

फिदायिन

नक्सली संगठन। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.