Move to Jagran APP

सीएम के हाथों सम्मानित हुई शाहजहांपुर की बेटी

पीडब्ल्यूडी के चतुर्थ श्रेणी कर्मी सुनील वाष्र्णेय की बेटी ऋतु ने मेधा के बूते परिवार व देश में मान बढ़ाया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 09:08 AM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 09:08 AM (IST)
सीएम के हाथों सम्मानित हुई शाहजहांपुर की बेटी
सीएम के हाथों सम्मानित हुई शाहजहांपुर की बेटी

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर : पीडब्ल्यूडी के चतुर्थ श्रेणी कर्मी सुनील वाष्र्णेय की बेटी ऋतु ने मेधा के बूते परिवार व जनपद का देश में मान बढ़ाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटर के बाद डीएलएड कर रही होनहार बेटी को बाल वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित किया। पुरस्कार स्वरूप को 25 हजार का चेक, प्रशस्ति पत्र व अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

loksabha election banner

अलीगढ़ के मुहल्ला रावण टीला निवासी सुनील वाष्र्णेय यहां लोक निर्माण विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मी है। उनकी बेटी ऋतु वर्ष 2014 में जब डा. सुदामा प्रसाद कन्या इंटर कॉलेज में कक्षा 12 की छात्रा थी तब गणित शिक्षक राम औतार के निर्देशन में गणित का घरेलू संसार विषयक मॉडल बनाया। चार वर्ष पूर्व तैयार इस मॉडल ने अब ऋतु अर्श पर पहुंचाकर सुर्खियों में ला दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पुरस्कृत होने के बाद अब वह खास बन गई है।

-----------------------

यह थी मॉडल की खासियत

गणित का घरेलू संसार मॉडल से ऋतु ने वृत्त और अक्ष के चमत्कार से द्विविमीय वस्तुओं को त्रिविमीय में परिवर्तन करना आसान कर दिया। दरअसल ब्लैक बोर्ड पर थ्री डी को समझाना संभव नहीं है। ऋतु ने शिक्षण को आसान बनाने लिए एक मोटर की मदद से आयत, त्रिभुज, वर्ग, समलंब को रोटेट करके उसका त्रिविमीय रुपांतरण कर दिया।

वृत्त संबंधी उसके अंग एवं सही प्रमेय को बिना किसी ज्यामितीय उपकरण के समझना आसान हो गया।

-----------------

इस तरह तय किया सफर

2014-15 में डा. सुदामा प्रसाद बाल विद्या मंदिर कन्या इंटर कॉलेज की ओर से जिला स्तर, इसके बाद मंडल प्रथम पर मॉडल को प्रथम स्थान मिला। 2015 में बनारस में सारनाथ में प्रदेश तथा 2016 में केरल में आयोजित राष्ट्र स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी मॉडल की धूम रही। बनारस में विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं परिषद उप्र की ओर से 2015 में ही पांच हजार की धनराशि और प्रतीक चिह्न के साथ बाल वैज्ञानिक अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

------------------------

इसरो का वैज्ञानिक बनने का सपना

इंटरमीडिएट के बाद ऋतु ने जीएफ कालेज से बीएससी किया। वर्तमान में एसएस कॉलेज से डीएलएड की शिक्षा प्राप्त कर रही। लेकन ऋतु का सपना इसरो वैज्ञानिक बनने का है।

------------------- नाम : ऋतु वाष्र्णेय

पिता : सुनील वाष्र्णेय

माता : सविता वाष्र्णेय

मूल निवासी : अलीगढ़, रावण टीला

वर्तमान निवासी : डीएम कंपाउंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.