Move to Jagran APP

19 को राम मंदिर निर्माण का शंखनाद करेंगे राणा संग्राम

¨हदू व सिख धर्म के समन्वय को पांच तख्त की पैदल यात्रा पर निकले हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 06:58 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 06:58 AM (IST)
19 को राम मंदिर निर्माण का शंखनाद करेंगे राणा संग्राम
19 को राम मंदिर निर्माण का शंखनाद करेंगे राणा संग्राम

शाहजहांपुर : ¨हदू व सिख धर्म के समन्वय को पांच तख्त की पैदल यात्रा पर निकले शाहजहांपुर के राणा संग्राम ¨सह भारती 19 को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का शंखनाद करेंगे। 23 नवंबर 2018 को गुरुनानक देव के प्रकाशोत्सव पर पदयात्रा निकले राणा ने 40 दिन में दमदमा साहिब भ¨टडा, आनंदपुर साहिब रोपण की यात्रा पूरी की। अब हरमंदिर साहिब पटना, हुजूर साहिब नांदेड़ महाराष्ट्र के लिए उन्होंने 80 दिन में यात्रा का लक्ष्य तय किया है। पदयात्री राणा संग्राम ने बताया कि 19 जनवरी को वह अयोध्या में होंगे। इस दौरान वह 2011 में लाई गई राम सेतु शिला व सात नदियों के जल के साथ राम मंदिर निर्माण का शंखनाद करेंगे।

loksabha election banner

----------------------

इंसेट

मंदिर.. अभी नहीं तो कभी नहीं

राणा संग्राम ¨सह ने बताया कि सहारनपुर से शाहजहांपुर के बीच उन्होंने राममंदिर निर्माण पर लोगों के विचार लिए। हर किसी ने एक ही बात कहीं, अभी मंदिर न बना तो कभी नहीं बन पाएगा। इसलिए उन्होंने यूपी में भाजपा के जीते एमएलए व एमपी का भी अयोध्या में आह्वान किया है

-----------------------

¨हदू धर्म की रक्षा को तैयार हुए सिख

अकाल तख्त अमृतसर से हुजूर साहिब नांदेड़ महाराष्ट्र तक 3000 किमी की यात्रा पर निकले राणा संग्राम का कहना है कि ¨हदू धर्म की रक्षा को ही सिख धर्म बना। गुरु तेगबहादुर ने ¨हदू धर्म के लिए बलिदान दिया। गुरु गो¨वद ¨सह ने रक्षा को फौज बनाई। पुत्र बलिदान कर दिए। पुरुषों के साथ महिलाओं को शस्त्र धारण का अधिकार दिया। इसीलिए पांच तख्त की यात्रा शुरू की।

---------------------

इंसेट

मुलायम ¨सह के याचिका से चर्चा में आए थे राणा

राणा संग्राम ने अप्रैल 2014 में लखनऊ में मुलायम ¨सह यादव के खिलाफ एफआइआर के लिए याचिका दायर की थी। उन्होंने मैनपुरी व गोंडा में जनसभा को आधार बनाकर 30 अक्टूबर व एक नवंबर 1990 में अयोध्या में हुए गोली कांड मामले में एफआइआर की मांग की थी। मजिस्ट्रेट, डीजे की अदालत के बाद सुप्रीम कोर्ट से याचिका खारिज कर दी गई।

-----------------------

राणा की प्रमुख पदयात्राएं

- पहली पैदल यात्रा 22 नवंबर 2007 को अयोध्या से रामेश्वरम। 2635 किमी को 94 दिन में पूरा किया। रामसेतु तोड़ने के विरोध किया।

- दूसरी पदयात्रा 25 अक्टूबर 2011 को रामेश्वरम से रामसेतु शिला के साथ शुरू की। अयोध्या में 19 फरवरी 2012 को समापन हुआ। 2657 किमी में 117 दिन लगे।

- तीसरी पदयात्रा 26 मई 2015 को द्वारिकाधाम से जगन्नाथपुरी उड़ीसा के लिए। 2774 किमी का सफर 114 दिन में पूरा किया। ------------------------

प्रोफाइल

नाम : राणा संग्राम ¨सह भारती

पिता - स्व. राधेश्याम भारती एडवोकेट

निवासी - खिरनी बाग, शाहजहांपुर

योग्यता - एमएससी जीवविज्ञान

व्यवसाय - विपणन विशेषज्ञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.