Move to Jagran APP

सोती रही पुलिस, हाईवे पर सवारियां लटकाकर फर्राटा भरते रहे वाहन

हादसों को रोकने के लिए परिवहन व पुलिस विभाग अभी भी चौकन्ना नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 12:05 AM (IST)
सोती रही पुलिस, हाईवे पर सवारियां लटकाकर फर्राटा भरते रहे वाहन
सोती रही पुलिस, हाईवे पर सवारियां लटकाकर फर्राटा भरते रहे वाहन

जेएनएन, शाहजहांपुर : हादसों को रोकने के लिए परिवहन व पुलिस विभाग की ओर से अभियान चलते रहते है। इसके बाद भी इसका असर नेशनल हाईवे पर देखने को नहीं मिलता है। मंगलवार को भीषण हादसा होने के बाद भी प्रशासन की तंद्रा नहीं टूटी। लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर बुधवार को भी सिस्टम को धता बताते हुए ट्रक, मैजिक व टेंपों चालक मनमाने ढंग से सवारियां बैठाकर फर्राटे भरते रहे। वाहनों की चेकिग के नाम पर कहीं भी पुलिस या परिवहन विभाग सक्रिय नहीं दिखा।

loksabha election banner

--------

नेशनल हाईवे से गायब हुए बोर्ड

हादसों को रोकने के लिए परिवहन विभाग की ओर से साइनिग बोर्ड, स्पीड ब्रेकर आदि की व्यवस्था कराई जाती है, लेकिन लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर कहीं साइनिग बोर्ड नजर नहीं आते है।

-----

ड्यूटी के दौरान बातों में मशगूल रहते हैं पुलिसकर्मी

बरेली मोड़ पर यातायात व्यवस्था सुचारू कराने के लिए लगाए गए पुलिसकर्मी अपनी जिम्मेदारी को निभाने के बजाए बातों में अधिक मशगूल रहते है।

--------

गड्ढों का भी नहीं रखते ध्यान

ओवरलोड सवारियां या सामान लेकर चलने वाले चालक अधिक फेरे लगाने के चक्कर में नेशनल हाईवे पर जगह-जगह गड्ढों का भी ध्यान नहीं देते है। यही तेजी अक्सर हादसों की वजह बनती है।

-------

छोटे मार्गों पर होती है चेकिग

परिवहन विभाग के अधिकारी नेशनल हाईवे के बजाय छोटे मार्गों पर चेकिग अभियान चलाते है। बुधवार को भी एआरटीओ प्रवर्तन मनोज प्रसाद वर्मा ने निगोही रोड व हथौड़ा से रेती मार्ग पर करीब 35 वाहनों का चालान किया है।

-------

शाहजहांपुर की सीमा में घुसते ही एक्सीडेंट जोन शुरू

मीरानपुर कटरा : नेशनल हाईवे लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर बरेली से शाहजहांपुर की सीमा में प्रवेश करते ही एक्सीडेंट जोन शुरू हो जाता है। रेलवे क्रॉसिग हुलासनगरा से फार्म नंबर तीन तक जहां बोर्ड लगा है, वहां गड्ढे व टूटे डिवाइडर हादसों की वजह बन रहे हैं। मीरानपुर कटरा चौराहे पर अधूरे पड़े ओवरब्रिज के पास डग्गामार वाहनों का खड़ा होना तथा कटरा-जलालाबाद मार्ग पर स्थित कई कॉलेजों के विद्याíथयों के निकलने की वजह से हादसों का भय बना रहता है।

------

संस, तिलहर : नेशनल हाईवे पर वाहन चालक क्षमता से अधिक सवारियां बैठाकर चलने से बाज नहीं आ रहे है। जबकि जगह-जगह गड्ढे होने की वजह से आए दिन हादसे हो रहे है। कोतवाल सुनील कुमार ने बताया तिलहर से शाहजहांपुर कटरा तक सवारियां भरकर चलने वाले सभी वाहनों की चेकिग करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी क्षमता से अधिक सवारियां बैठाकर चलेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

------

जगह-जगह मोड़, फिर भी नहीं दिया जा रहा ध्यान

रोजा : नेशनल हाईवे पर जगह-जगह तीव्र मोड़ है। जहां अक्सर हादसे हो जाते है। लेकिन फिर भी इन स्थानों पर पुलिस व प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। यही नहीं चेकिग के नाम पर भी महज खानापूíत की जाती है। जमुका गांव के पास सबसे ज्यादा हादसे होते है।

---

वर्जन

नेशनल हाईवे पर कुछ प्वाइंट चिह्नित किए गए हैं, जहां अचानक मोड़ है। यहां अक्सर हादसे हो जाते हैं। ऐसे स्थानों पर साइनिग बोर्ड लगवाए जाएंगे। साथ ही स्पीड ब्रेकर पर पेंट कराया जाएगा ताकि चालकों को आसानी से दिखाई पड़े।

- महेंद्र प्रताप सिंह, एआरटीओ प्रशासन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.