जेएनएन, शाहजहांपुर : सोमवार दोपहर बाद झमाझम बारिश के बीच रोजा में बिजली गिरी। भैंस चरा रहा 18 वर्षीय युवक चपेट में आ गया और उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। आकाशीय बिजली की इस तीसरी घटना से लोग सहम गए हैं। 63 मिमी बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। फसल के लिए बारिश मुफीद साबित हुई है।

आसमान में छाए बादल रविवार रात से ही गरजने लगे थे। सोमवार सुबह हल्की बूंदाबांदी के साथ दस्तक दी। दोपहर में मानसून ने दमदार दस्तक दी। शहर से लेकर गांव तक झमाझम बारिश शुरू हो गई। करीब डेढ़ घंटे के भीतर 63 मिमी बारिश से जगह जगह जलभराव हो गया। इससे किसानों के चेहरे खिल उठे। जनपद के किसानों को करोड़ों के सिचाई के पानी का फायदा हो गया। आनंदपुरम कालोनी में नाले में भैंस गिर गई। तेज बहाव के कारण उसको निकाला नहीं जा सका, जिससे उसकी मौत हो गई। क्षेत्रवासियों के मुताबिक खुला नाला कई हादसों का कारण बन चुका है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

---------------------

178 मिमी पहुंचा बारिश का आंकड़ा

बारिश से सोमवार शाम आ‌र्द्रता 100 फीसद पर पहुंच गई। जबकि रविवार को मात्र 46 फीसद नमी दर्ज की गई थी। बारिश के कारण अधिकतम तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया।

मौसम हुआ सुहाना, धान रोपाई में तेजी

बारिश से मौसम सुहाना हो गया। पुवायां, तिलहर, जलालाबाद, सदर तहसील समेत ग्रामीण क्षेत्रो में धान की रोपाई का काम तेज हो गया। जनपद के किसानों का करोड़ों का सिचाई खर्च भी बच गया है। जिला कृषि अधिकारी डा. सतीश चंद्र पाठक ने बारिश को किसानों के लिए संजीवनी बताया। कहा कि बारिश से किसानों को बड़ा फायदा होगा।धान की रोपाई में तेजी आएगी।

तिलहर में जलभराव

सोमवार की बारिश ने माहौल खुशनुमा हो गया। मौसम सुहाना हो जाने से लोगों के चेहरे खिल उठे। मुहल्ला कुंवरगंज, दातागंज, नई बस्ती, घेरचैबा में नाले-नालियों का पानी सड़कों पर बहने लगा। बारिश थमने के बाद भी जलभराव रहा। इससे राहगीरों को परेशानी से जूझना पड़ा।

मुबारक पर गिरी बिजली

रोजा : क्षेत्र के जिदीनगर निवासी आसिफ अली का 18 वर्षीय पुत्र मुबारक गांव के पास खेतों में भैंस चरा रहा था। शाम करीब 5 बजे अचानक हुई तेज बारिश के साथ कड़की बिजली ने मुबारक को अपनी चपेट में ले लिया। जमीन पर गिरकर वह तड़पने लगा। आसपास के लोगों ने अचानक मुबारक को गिरते हुए देखा, इसकी सूचना घर वालों को दी। मौके पर पहुंचे परिजन मुबारक को इलाज के लिए जिला अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

उपजिलाधिकारी सदर वेद सिंह चौहान ने बताया घटना की जानकारी मिली है। मौके पर लेखपाल और राजस्व निरीक्षक को भेजा है। रिपोर्ट आने के बाद दैवीय आपदा के तहत चार लाख की धनराशि परिवार दिलाई जाएगी।

फैक्ट फाइल

63 मिमी बारिश हुई सोमवार को

178 मिमी बारिश हो चुकी जनवरी से अब तक

100 फीसद आ‌र्द्रता थी सोमवार शाम को सुबह 85

25.7 डिग्री सेल्सियस पारा रात में और 34 डिग्री दिन में दर्ज

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस