Move to Jagran APP

संतकबीर नगर के DM का एक्शन, लापरवाही बरतने पर दो लेखपालों को किया निलंबित; अधिकारी के सख्त तेवर से मची खलबली

जाति आय निवास प्रमाण पत्र जारी करने में हीलाहवाली कर रहे लेखपालों की शिकायत कई ग्रामीणों ने की थी। चेतावनी के बाद भी लेखपालों की मनमानी कम नहीं हो रही थी। जिसके बाद इन पर निलंबन की कार्रवाई की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 25 May 2023 04:44 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 04:44 PM (IST)
लापरवाही बरतने पर दो लेखपाल निलंबित। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

संतकबीर नगर, जागरण संवाददाता। संतकबीर नगर जिले के मेंहदावल तहसील के विभिन्न गांवों में तैनात दो लेखपालों द्वारा सरकारी काम में लापरवाही बरतने, बिना अनुमति के पैमाइश आदि करने का मामला सामने आया है। इस पर उप जिलाधिकारी ने इन दोनों लेखपालों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इस प्रकरण की जांच तहसीलदार निशा श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम करेगी। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम के सख्त तेवर से लेखपालों में खलबली मच गई है। मेंहदावल तहसील क्षेत्र में लेखपाल के पद पर कार्यरत भारत शाह व मनोज गोस्वामी के द्वारा आय, निवास व जाति प्रमाण पत्र जारी करने में कुछ माह से लापरवाही की जा रही थी। इंटीग्रेटेड ग्रिवेंस रीड्रेसल सिस्टम (आइजीआरएस) में आए मुख्यमंत्री व जिलाधिकारी संदर्भ के कुछ मामलों में इनके द्वारा रुचि नहीं ली जा रही थी।

कई बार चेतावनी देने के बाद भी इनकी कार्यशैली में सुधार नहीं हो रहा था। इन पर यह भी आरोप है कि कुछ स्थानों पर बिना उच्चाधिकारियों का निर्देश लिए पैमाइश किया जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न हुई। इसपर गंभीर हुए उप जिलाधिकारी ने दोनों लेखपालों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। तहसीलदार निशा श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम गठित कर जांच करने के निर्देश दिए। उप जिलाधिकारी के सख्त तेवर से लेखपालों व अन्य कर्मियों में खलबली मच गयी है।

क्या कहते हैं अधिकारी

तहसील-मेंहदावल के उप जिलाधिकारी योगेश्वर सिंह ने बताया कि सरकारी कार्य में लगातार लापरवाही बरतने, बार-बार निर्देश के बावजूद कार्य व्यवहार में सुधार न लाने के कारण इन दोनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसकी जांच कराई जा रही है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी। सरकारी कार्यों में लापरवाही कदापि बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.