Move to Jagran APP

मीनू की अनदेखी से व्यवस्था पर सवाल

परिषदीय विद्यालयों में मध्याह्न भोजन के लिए मानक तय है। बच्चों को सोमवार को फल व बुधवार को दूध का वितरण किया जा रहा है। दूध में जहां गणित उलझ रही वहीं फल वितरण में फिलहाल सुलझ रही है। एमडीएम में मानकों की अनदेखी से व्यवस्था पर सवाल खड़ा हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 12:09 AM (IST)
मीनू की अनदेखी से व्यवस्था पर सवाल
मीनू की अनदेखी से व्यवस्था पर सवाल

संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों में मध्याह्न भोजन के लिए मानक तय है। बच्चों को सोमवार को फल व बुधवार को दूध का वितरण किया जा रहा है। दूध में जहां गणित उलझ रही वहीं फल वितरण में फिलहाल सुलझ रही है। एमडीएम में मानकों की अनदेखी से व्यवस्था पर सवाल खड़ा हो रही है। जुलाई के पहले दिन जहां अनेक विद्यालयों में भोजन बनने की सूचना नहीं मिली वहीं दूसरे दिन बीएसए के निरीक्षण में आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों में दूध न बांटने की शिकायत मिली।

loksabha election banner

जनपद में 1075 प्राथमिक, 443 जूनियर, 34 सहायता प्राप्त के साथ 15 मदरसा में एमडीएम योजना संचालित है। अनेकों विद्यालयों में मानकों की अनदेखी की जा रही है। मिड-डे मील की गुणवत्ता के साथ बच्चों की सेहत भी सुधारने के लिए शासन स्तर से जोर दिया जा रहा है। इसमें दिनवार मीनू तय है। हर सोमवार को ताजा फल व बुधवार को बच्चों को दूध पिलाने का फरमान है। ¨कतु बच्चों को निर्धारित मानक के तहत गुणवत्तापरक दूध नहीं मिल पा रहा है। पिछले एक वर्ष से संचालित दूध वितरण योजना में अभी गुणवत्ता पर प्रश्नचिह्न खड़ा किए हुए है। प्रति बच्चा 200 मिली लीटर दूध देने में गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। संख्या का हेरफेर करके दूध का गणित सुलझाया जा रहा है। बच्चों की संख्या के अनुसार दूध की व्यवस्था बन रही है।

--------

राशि बढ़ने के बाद भी समस्या

एमडीएम में कनवर्जन मनी बढ़ा दी गई है। प्राथमिक में तीन रुपया छियासी पैसा के स्थान पर 04.13, तथा उच्च प्राथमिक पांच रुपया अठ्हत्तर पैसा से बढ़ाकर 06.18 पैसा कर दिया गया है। साथ ही राशन भी उपलब्ध है।

--------

लापरवाही अक्षम्य

- एमडीएम के लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगा।इसके लिए खंड शिक्षाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

सत्येंद्र कुमार ¨सह

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

----

नहीं हुई टास्क फोर्स की बैठक

-बच्चों के मध्याह्न भोजन के लिए प्राधिकरण के निर्देश पर टास्क फोर्स गठित है। इसमें ब्लाक स्तरीय और जिला स्तरीय टास्कफोर्स का गठन किया है। सप्ताह में नियमित रुप से बैठक करके समीक्षा करने का फरमान है। ¨कतु नियमित रुप से बैठकें नहीं हो पा रही है। निरीक्षण व जांच में भी खानापूर्ति की जा रही है।

ब्लाक स्तरीय टीम में संबधित क्षेत्र के एसडीएम, बीडीओ, पूर्ति निरीक्षक, सहायक बेसिक अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, नायब तहसीलदार, सहायक विकास अधिकारी एवं एसडीएम द्वारा नामित एक अन्य सदस्य सहित कुल आठ लोग हैं। समिति में एसडीएम अध्यक्ष है।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.