Move to Jagran APP

सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही पुलिस

कोतवाली खलीलाबाद थानाक्षेत्र के मुखलिसपुर तिराहा पर स्थित पेट्रोल पंप पर घटतौली पर उपभोक्ताओं द्वारा हंगामा करने और सीओ-खलीलाबाद के वाहन पर बीते गुरूवार की रात पथराव करने के मामले में कोतवाली प्रभारी सुधीर कुमार ¨सह की तहरीर पर इसी थानाक्षेत्र के दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 10:24 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 10:24 PM (IST)
सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही पुलिस

संतकबीर नगर: कोतवाली खलीलाबाद थानाक्षेत्र के मुखलिसपुर तिराहा पर स्थित पेट्रोल पंप पर घटतौली पर उपभोक्ताओं द्वारा हंगामा करने और सीओ-खलीलाबाद के वाहन पर बीते गुरूवार की रात पथराव करने के मामले में कोतवाली प्रभारी सुधीर कुमार ¨सह की तहरीर पर इसी थानाक्षेत्र के दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

loksabha election banner

कोतवाली प्रभारी ने तहरीर में यह उल्लेख किया है कि वे 27 सितंबर 2018 को रात के करीब 9:15 बजे चौकी प्रभारी गोला एसआइ प्रदीप कुमार ¨सह, एसआइ अदन व एसआइ गयासुद्दीन खां के अलावा कांस्टेबल आलोक कुमार यादव, बृजेश कुमार, वीरेंद्र यादव के साथ सरकारी जीप से मुखलिसपुर चौराहे पर स्थित अमरनाथ रुंगटा पुत्र स्वर्गीय मल्लू के पेट्रोल पंप पर पहुंचे। यहां पर घटतौली की शिकायत के मामले में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए ड्यूटी पर मौजूद थे। यहां पर एसडीएम, सीओ व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ शिकायत करने वाले लोगों से बातचीत करके पेट्रोल पंप को सीज करने की कार्रवाई की जा रही थीं। इसी दरम्यान एक शो-रुम के सामने खड़े छह-सात लोगों के झुंड में से एक व्यक्ति ने सरकारी कार्य में बाधा डालने की नियत से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर सीओ के वाहन पर पथराव कर दिया। इससे अफरा-तफरी मच गई। लोग ईधर-उधर भागने लगे। इसमें से छह-सात लोगों में से दो को दौड़ाकर व हल्का बल प्रयोग कर पकड़ लिया गया। पकड़े गए इन दो लोगों ने अपना नाम-पता पूर्वी बंजरिया-खलीलाबाद के 27 वर्षीय आशीष ¨सह पुत्र राजेश कुमार ¨सह व दुर्गा मंदिर,बरदहिया बाजार-खलीलाबाद निवासी रामानंद चौरसिया पुत्र दुर्गा प्रसाद बताया। बहरहाल इनके खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने व 7-क्रिमीनल एमेंडमेंट एक्ट के तहत मुकदमा कायम कर पुलिस मामले की विवेचना कर रही है।

----------------------------

मशीन में तकनीकी खामी घटतौली की प्रमुख वजह

पेट्रोलियम ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष रामकुमार ¨सह की अध्यक्षता में शुक्रवार को खलीलाबाद में बैठक हुई। इन्होंने कहाकि बीते गुरूवार को कुछ लोगों द्वारा गलत नियत से पेट्रोल पंप पर भीड़ इकट्ठा कर घटतौली का आरोप लगाते हुए बिक्री को बंद करा दिए। अपशब्दों का प्रयोग करते हुए तोड़फोड़ किए। पेट्रोल पंप मालिक बार-बार कह रहे थे कि इसकी अधिकारियों से जांच करा ली जाए, यदि वे दोषी हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई किया जाए। अधिकारियों की जांच रिपोर्ट में पेट्रोल पंप मालिक पर कोई दोष सिद्ध नहीं हुआ। शिकायतकर्ता ने एक लीटर में 250 मिली लीटर(एमएल)कम पेट्रोल मिलने का आरोप लगाया था। अधिकारियों ने 14 डिलीवरी प्वाइंट का निरीक्षण किया, इसमें 12 डिलीवरी माप सही मिला। दो नाजिल में एमपीडी संख्या तीन के स्पीड और साद पेट्रोल तीन बार पांच लीटर के मानक धारिता माप से मापा गया। तीनों माप में कभी 10 एमएल कम कभी 20 एमएल ज्यादा पाया गया। मशीन में तकनीकी खामी दिखीं। इसके कारण डिलीवरी रोक दी गई। शिकायतकर्ता वाले मशीन पर मानक जांच सही थी।

---------------------------

बांट-माप व डीएसओ से कराई जांच:एसडीएम

एसडीएम खलीलाबाद एसपी ¨सह ने कहाकि चूंकि भीड़ ज्यादा थी, शांति व्यवस्था भी कायम रखना था। इसलिए उन्होंने अपनी मौजूदगी में बीते गुरुवार की रात तक बांट-माप व डीएसओ से पेट्रोल पंप के एक मशीन की जांच करवाई। जांच के बाद दो प्वाइंट को सीज कर दिया गया। यह घटतौली है या फिर तकनीकी खामी ? इसके सवाल पर कहाकि बाट-माप अधिकारी ही इसकी जांच करते हैं, इसके बारे में यही सही बता सकते हैं।

-------------------------

जांच में तकनीकी खामी सामने आई है: अरुण शाही

बांट-माप अधिकारी अरुण शाही ने बताया कि मुखलिसपुर तिराहा स्थित पेट्रोल पंप पर कुल तीन मशीनें हैं। शिकायतकर्ता वाले एक मशीन की जांच के बाद दो प्वाइंट को सीज कर दिया गया था चूंकि इसके पीछे भी दो और प्वाइंट हैं, इसलिए जांच के बाद इस मशीन से बिक्री पर रोक लगा दी गई, दोबारा परीक्षण होने के बाद जांच रिपोर्ट के आधार पर बिक्री शुरू हो पाएंगी। वहीं दो अन्य मशीनें चल रही हैं। जब जांच करने पर बार-बार एक ही मात्रा में तेल कम मिलता है तो उसे घटतौली माना जाता है लेकिन शिकायतकर्ता वाले मशीन की जांच करने पर कभी 10 एमएल कम तो कभी 20 एमएल ज्यादा मात्रा दिखा। यह मशीन में तकनीकी खामी को दर्शाता है। उपभोक्ताओं को उनकी कीमत के अनुरुप बगैर घटतौली के तेल मिलें, इसके लिए जांच भी होती रहती है।

------------------------

पेट्रोल पंप मालिक ने भी दी तहरीर

पेट्रोल पंप मालिक अमरनाथ रुंगटा ने कोतवाली खलीलाबाद में दी गई तहरीर में यह उल्लेख किया है कि बीते गुरुवार को उनके पेट्रोल पंप पर शाम के 4 बजे एक व्यक्ति घर से बोतल में आधा पेट्रोल भरकर आए। ये घटतौली का आरोप लगाते हुए लूटपाट व तोड़फोड़ की नियत से कुछ अज्ञात लोगों के साथ मिलकर उनके पेट्रोल पंप को घेर लिए। वे पांच लीटर मापदंड से पेट्रोल की जांच कराने के लिए कहा लेकिन ये इसका विरोध करते हुए पेट्रोल पंप के कर्मियों को अपशब्द कहते हुए बंद करने के लिए कहे।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.