Move to Jagran APP

2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य : पीएम

संतकबीर नगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों से हुए संवाद का बुधवार को सीधा प्रसारण हुआ। इस दि

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 12:59 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 12:59 AM (IST)
2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य : पीएम
2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य : पीएम

संतकबीर नगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों से हुए संवाद का बुधवार को सीधा प्रसारण हुआ। इस दिन जनपद में नौरंगिया में विनोद कुमार, बिसयाहन्नू में सुधीर ¨सह, मगहर में अर¨वद, नंदौर में शफीउल्लाह, सुगर मिल रोड-खलीलाबाद में पप्पू ¨सह समेत लगभग 50 जनसेवा केंद्रों(सीएससी अर्थात् कामन सर्विस सेंटर)में हुए सीधा प्रसारण में करीब 1200 लोगों ने प्रधानमंत्री और किसानों के मन की बात को सुना और देखा। इस दिन जनपद के सभी सीएससी संचालकों को पीएम से किसानों का सीधा संवाद कराए जाने का निर्देश दिया गया था लेकिन यहां के किसानों से पीएम की बात नहीं हो पाई। प्रधानमंत्री के दूसरे प्रांतों के किसानों से हुए संवाद से यहां के लोग काफी प्रेरित हुए।

loksabha election banner

पीएम ने कृषि के क्षेत्र में हुई प्रगति एवं विकास के बारे में किसानों को बताया। पीएम ने कहाकि 600 कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक और दो लाख किसान भाई-बहनों से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ। किसान हमारे अन्नदाता हैं, देश में अनाज की उपलब्धता सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय इन्हें जाता है लेकिन समय के साथ किसान का अपना विकास सिकुड़ता चला गया। देश के किसानों को शुरु से ही उनके नसीब पर छोड़ दिया गया था। सोच को बदलने के लिए प्रयास की जरुरत थी, बदलते युग के अनुसार बदलाव करने की जरुरत थी लेकिन इसमें बहुत देर कर दी गई। पिछले चार सालों में हमने जमीन के रखरखाव से लेकर उन्नत किस्म की बीज, बिजली-पानी के अलावा किसानों के लिए बाजार उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया ताकि इन्हें पैदा किए गए अनाज का उचित मूल्य मिले। वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के किसान राज¨वद्र ¨सह से बात की, इस किसान ने बताया कि वह 15 एकड़ जमीन पर खेती कर रहा है। पिछले तीन साल से जल स्तर काफी नीचे जा रहा था। केवीके की सलाह पर उन्होंने तरबूज की खेती''ड्रिप''¨सचाई के जरिए की। इससे मेरी आय 15 से 20 लाख हो गई। यहीं के फहीउजमा खान ने कहाकि वे गन्ने की खेती करते थे। वर्ष 2013 में गुजरात वाइब्रेंट में जाकर कई चीजें सीखीं। इसके बाद केवीके की मदद से इंटरक्रा¨पग और ड्रेंच तकनीक से उत्पादन किया तो पैदावार दोगुनी हो गई। पीएम के किसानों के साथ हुए संवाद को सीधा प्रसारण के जरिए लोगों तक पहुंचाने में सीएससी संचालक अर¨वद गुप्त, गौरव निषाद, मनोज मिश्र, जिला प्रबंधक अखिलेश मिश्र व राहुल ¨सह, जिला समन्वयक जगदंबिकानाथ पाण्डेय की महत्वपूर्ण भूमिका रहीं।

--------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.