Move to Jagran APP

सड़क पर पार्किंग से राह चलना मुश्किल

शहर की सड़कों पर बढ़ते अतिक्रमण ने पैदल चलने वालों से फुटपाथ तक छीन लिया हैं। बैंक चौराहा-गोला बाजार मार्ग, नेदुला मार्ग आदि स्थानों पर फुटपाथ पर अतिक्रमण व वाहनों की अवैध पार्किंग से राहगीरों को राह चलना दुश्वार हो रहा है। दुकानदारों के फुटपाथ पर स्थायी व अस्थायी रूप से अतिक्रमण कर लेने से पटरी पर चलना है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 11:00 PM (IST)
सड़क पर पार्किंग से राह चलना मुश्किल
सड़क पर पार्किंग से राह चलना मुश्किल

संतकबीर नगर :शहर की सड़कों पर बढ़ते अतिक्रमण ने पैदल चलने वालों से फुटपाथ तक छीन लिया हैं। बैंक चौराहा-गोला बाजार मार्ग, नेदुला मार्ग आदि स्थानों पर फुटपाथ पर अतिक्रमण व वाहनों की अवैध पार्किंग से राहगीरों को राह चलना दुश्वार हो रहा है। दुकानदारों के फुटपाथ पर स्थायी व अस्थायी रूप से अतिक्रमण कर लेने से पटरी पर चलना है। पुलिस, पालिका प्रशासन, लोक निर्माण विभाग इस जटिल समस्या से बेपरवाह बना हुआ है।

loksabha election banner

बैंक चौराहा से गोला बाजार को जाने वाली सड़क पर राहगीरों को चलने के फुटपाथ है। बाजार को जाने वाली सड़क पर पहले तो ठेला, खोमचा लगा रहता उसके बाद फल व सब्जी की दुकान सजती है। स्टेट बैंक के सामने वाहनों की अवैध पार्किग मुसीबत बनी हुई है। तहसील गेट के सामने वाहनों के आने जाने से अक्सर जाम की समस्या खड़ी हो जाती हैं, वहीं, आए दिन दुर्घटना भी होती रहती है। पश्चिमी छोर पर पहले तो विद्युत विभाग का भवन उसके बाद राजकीय कन्या इंटर कालेज के सामने तो सड़क तक दुकान सजती है। विद्यालय के सामने रिक्शा और आटो चालकों का झुंड लगा रहता है। सवारियां भरने के चक्कर में यहां उल्टे सीधे वाहन खड़े रहते हैं। ठेले व खोमचे के साथ बड़ी बड़ी दुकानों का समान भी दुकान के बाहर फुटपाथ पर ही नजर आता है। कपडा, जूता-चप्पल, जूस, छोला -बटूरा, लिट्टी-बाटी की दुकान पटरी पर सजने से यहां आने वाले लोग भी अपने वाहन किनारे ही खड़े कर अपने काम में व्यस्त हो जाते हैं। यहां से त्रिपाठी मार्केट को जाने वाली सडक पर फुटपाथ सड़क व नाली में मिल कर गायब हो गया। बचे खुचे स्थान पर स्थाई व अस्थाई कब्जा है। ऐसे में पैदल चलने वाले लोगों को सड़क पर ही चलना पड़ता है। कई बार तो दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। पालिका कई बार अभियान चलाती है, दुकानों के आगे से सामान हट जाता है, लेकिन कुछ दिन बाद फिर समान वहीं पर सजने लगता है।

-----------

आए दिन समस्या

- अतिक्रमण हटाने के लिए नगरपालिका ने कई बार अतिक्रमण हटाओ अभियान भी चलाया। एक तरफ अतिक्रमण हटता तो दूसरी तरफ कब्जा जम जाता है। एक दिन पूर्व बैंक चौराहा, बरदियाबाजार में अतिक्रमण हटाया गया लेकिन फिर भी समस्या जस की तस बन गई।

----------

वाहनों खड़ा होने से परेशानी

सड़क पटरी पर पैदल चलने की जगह नहीं बचती है। यहां हर समय वाहनों का जमावड़ा रहता है। पैदल चलने वाली जगह पर दुकान लगती है और सड़क पर चलना खतरे से खाली नही रहता है।

--

अभियान चलाकर हटाया जाएगा अतिक्रमण

- अतिक्रमण हटाकर चेतावनी दी गई है। अतिक्रमण हटाने के लिए फिर अभियान चलाया जाएगा। पहले भी अतिक्रमण हटाया गया था, लेकिन लोगों ने फिर से अतिक्रमण कर लिया है। एक किनारे से पूरी तरह अतिक्रमण साफ कराया जाएगा।

- बीना ¨सह

अधिशासी अधिकारी

नगरपालिका खलीलाबाद

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.