संतकबीर नगर: दूसरे दिन गुरुवार को भी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लोग निराश लौटे। अनुपलब्धता की वजह से यहां पर एक भी व्यक्ति को टीका नहीं लगा। इस दिन लक्ष्य की तुलना में सरकारी अस्पतालों में सिर्फ 1194 (7.46 फीसद) लोगों को ही कोरोना से बचाव के टीके लगे। इसमें सबसे अधिक संख्या युवाओं की रही। टीका लगवाने के बाद इनके चेहरे पर मुस्कान के भाव दिखे।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एस रहमान ने बताया कि गुरुवार को 16 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसकी तुलना में जिले के सरकारी अस्पतालों में सिर्फ 1194 लोगों को कोरोना से बचाव के टीके लगे। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) खलीलाबाद में 160, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पौली में 483, सीएचसी नाथनगर में 110, सीएचसी सांथा में 20, सीएचसी सेमरियावां में 40, सीएचसी मेंहदावल में 70, सीएचसी हैंसर बाजार में 61, पीएचसी बेलहरकलां में 100, पीएचसी बघौली में 80, जिला चिकित्सालय-वूमैन स्पेशल में 30, जिला चिकित्सालय-अभिभावक स्पेशल में 20, जिला चिकित्सालय व अन्य में 20 तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अनुपलब्धता की वजह से एक भी व्यक्ति को टीके नहीं लगे। इसमें सर्वाधिक 18 से 44 साल के बीच के 730 युवाओं को टीके लगे हैं। जबकि 45 से 60 साल के बीच के 272 लोगों को टीके लगे। वहीं 60 साल से ऊपर आयु के 192 लोगों को टीके लगे हैं। शासन से मांग के अनुरूप टीका न मिलने की वजह से यह स्थिति है। जल्द अधिक मात्रा में कोरोना का टीका मिलने की उम्मीद है।

किसानों और व्यापारियों को अंगवस्त्र देकर किया गया सम्मानित

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सरैया बाईपास के पास स्थित नवीन सब्जी मंडी में गुरुवार को ई-नाम दिवस का आयोजन किया गया। किसानों के लिए चलाई जा रही खेत-खलिहान, कृषक दुर्घटना सहायता सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

सूबे के कृषि, विपणन, उद्यान राज्यमंत्री के प्रतिनिधि अमर राय ने उमिला गांव के प्रगतिशील सुरेंद्र राय, मैलानी गांव निवासी रामसुंदर व नहसापार गांव के रामदास मौर्य समेत तीन किसान और माशाअल्लाह, संतोष व महेश आदि तीन व्यापारियों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान भाजपा के महामंत्री अनिरूद्ध निषाद, उमिला के प्रधान वीरेंद्र पाण्डेय, इनायतपुर के वीरेंद्रनाथ चौधरी, थुरंडा के रमजान, मंडी सहायक सुभाष चंद्र पाण्डेय, सेवाराम वर्मा, ओम प्रकाश, सुभाष चंद्र पाण्डेय, मिथलेश कुमार, शिवराम मिश्र, ठाकुर प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran